Tap to Read ➤

IPL 2022 के पहले हफ्ते के वो रिकॉर्ड जिन पर शायद ही पड़ी हो आपकी नजर

रविंद्र जडेजा ने आईपीएल में कप्तानी लेने से पहले सबसे ज्यादा मैच (200) खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया और टूर्नामेंट में ऐसा करने वाले खिलाड़ियों की फेहरिस्त में टॉप पर पहुंच गये।
रविंद्र जडेजा
एमएस धोनी आईपीएल के इतिहास में अर्धशतक लगाने वाले सबसे उम्रदराज (40 साल 262 दिन) खिलाड़ियों की लिस्ट में ओवरऑल तीसरे और भारतीयों में पहले बन गये हैं।
एम एस धोनी
कोलकाता नाइट राइडर्स ने वानखेड़े के मैदान पर खेले गये अपने 12 मैचों में सिर्फ दूसरी ही जीत हासिल की है।
कोलकाता नाइट राइडर्स
मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के इतिहास में 10वीं बार अपना पहला मैच गंवाने का कारनामा किया है।
मुंबई इंडियंस
अपने पहले मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम सिर्फ 2 विदेशी खिलाड़ियों के साथ उतरी थी जो कि आईपीएल के इतिहास में सिर्फ दूसरी बार ही देखने को मिला है। इससे पहले केकेआर ने 2011 में सीएके के खिलाफ यह काम किया था।
दिल्ली कैपिटल्स
फाफ डुप्लेसिस आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज 3000 रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बनें हैं और डेविड वॉर्नर (94) की बराबरी कर ली है। इस फेहरिस्त में क्रिस गेल (75) और केएल राहुल (80) का नाम टॉप 2 पर काबिज है।
फाफ डुप्लेसिस
आरसीबी ने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार 200 से ज्यादा स्कोर (21 बार) बनाने का कारनामा किया और सीएसके की टीम (20 बार) दूसरे पायदान पर काबिज है।
आरसीबी
पंजाब किंग्स ने चौथी बार 200 से ज्यादा रनों का चेज किया और 8 साल बाद 206 रन के टारगेट को दोबारा चेज करने में कामयाब हुई।
पंजाब किंग्स
आईपीएल के किसी मैच में सबसे ज्यादा अतिरिक्त रन देने का रिकॉर्ड पंजाब किंग्स बनाम आरसीबी के मैच के नाम हुआ है जिसमें कुल मिलाकर 45 रन अतिरिक्त दिये गये थे।
सबसे ज्यादा अतिरिक्त रन
आयुष बदौनी 9वें भारतीय खिलाड़ी बनें जिसने अपने आईपीएल डेब्यू पर अर्धशतक जड़ने का कारनामा किया।
आयुष बदौनी
मैथ्यू वेड 11 साल बाद आईपीएल में पहली बार खेलते नजर आये हैं। वह आखिरी बार साल 2011 में दिल्ली कैपिटल्स के लिये खेलते नजर आये थे।
मैथ्यू वेड
हैदराबाद ने आईपीएल इतिहास में पावरप्ले का सबसे न्यूनतम स्कोर (14/3) बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया, इससे पहले यह रिकॉर्ड राजस्थान रॉयल्स (14/3) के नाम था, जिसने 2010 में केकेआर के खिलाफ यह बनाया था।
सनराइजर्स हैदराबाद
संजू सैमसन ने छ्क्कों के मामले में शेन वॉटसन (109) को पीछे छोड़ दिया है और राजस्थान रॉयल्स के लिये सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गये हैं।
संजू सैमसन
आंद्रे रसेल टी20 क्रिकेट में 400 मैच खेलने वाले दुनिया के छठे खिलाड़ी बने हैं।
आंद्रे रसेल
हर्षल पटेल आईपीएल के इतिहास में एक ही मैच के दौरान 2 मेडेन ओवर फेंकने वाले दूसरे ही खिलाड़ी बने हैं, इससे पहले मोहम्मद सिराज (2020) ने ही यह कारनामा किया था।
हर्षल पटेल
ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज का रिकॉर्ड अपने नाम किया और लसिथ मलिंगा (170) को पीछे छोड़ दिया है।
ड्वेन ब्रावो
लखनऊ सुपरजाएंटस ने अपने दूसरे ही मैच में आईपीएल इतिहास का चौथा सबसे सफल रन चेज (211) करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।
लखनऊ सुपरजाएंटस
एमएस धोनी ने 7 हजार टी20 रनों के आंकड़े को पार कर लिया है यह उपलब्धि हासिल करने वाले छठे भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं।
एमएस धोनी
उमेश यादव ने आईपीएल के इतिहास में पावरप्ले के दौरान 50 विकेट पूरे कर लिये हैं और यह कारनामा करने वाले चौथे गेंदबाज बने हैं। उनसे पहले जहीर खान (52), संदीप शर्मा (52) और भुवनेश्वर कुमार (51) ने यह कारनामा किया है।
उमेश यादव
अजिंक्य रहाणे ने आईपीएल में 4 हजार रनों का आंकड़ा पार कर लिया है और सबसे तेज यह कारनामा करने के मामले में रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी और रॉबिन उथप्पा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।
अजिंक्य रहाणे
उमेश यादव पंजाब किंग्स के खिलाफ खेले गये 10 मैचों में से 6 बार प्लेयर ऑफ द मैच जीत चुके हैं।
उमेश यादव
भारत के वो टूरिज्म स्पॉट जहां बिना कपड़ों के घूमते हैं लोग
यहां क्लिक करें
Credits
Pixabay