Tap to Read ➤

आईपीएल के इतिहास में 10 सबसे बेहतरीन कॉमेंटेटर

आईपीएल का अगला सीजन शुरू होने में कुछ ही दिन रह गए हैं, आइए देखते हैं कैश रिच लीग के टॉप कॉमेंटेटर कौन रहे हैं-

संजय मांजरेकर एक ऐसे कमेंटेटर हैं जो दर्शकों को खेल के तकनीकी पहलुओं की एक झलक देते हैं और एक दशक से अधिक समय से आईपीएल से जुड़े हुए हैं।

इस सूची में एकमात्र महिला कॉमेंटेटर लिसा स्टालेकर हैं। हाल के दिनों में स्टालेकर एक प्रमुख कॉमेंटेटर के रूप में उभरी हैं, और माइक्रोफोन के पीछे उनके विचारों को क्रिकेट जगत ने खूब सराहा है।

आकाश चोपड़ा आज ऐसे कॉमेंटेटर बन चुके हैं जो हिंदी में अपनी शानदार तरलता के चलते मशहूर हैं। चोपड़ा अपने YouTube चैनल पर आईपीएल के बारे में नियमित वीडियो पोस्ट करते हैं।

पम्मी म्बंगवा जो खेल पर बहुत जोश के साथ अपनी आवाज देते हैं और एक दशक से अधिक समय से आईपीएल से जुड़े हुए हैं। उनके अंदाज को बहुत लोग पसंद करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज स्लेटर 2018 से आईपीएल से जुड़े हुए हैं और उन्होंने कमेंट्री के अपने स्टाइल के साथ प्रशंसकों का मनोरंजन किया है।

मॉरिसन सूची में शामिल होने वाले न्यूजीलैंड के एकमात्र कमेंटेटर हैं। मॉरिसन की रंगीन कमेंट्री आईपीएल के लिए बिल्कुल उपयुक्त है, उससे वह लोगों में उत्साह की भावना जोड़ते हैं।

सुनील गावस्कर इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आते हैं। उनकी कमेंट्री सदाबहार है और इस दिग्गज के पास तीन दशकों का अनुभव है।

अंग्रेजी के महान कॉमेंटेटर में शामिल रवि शास्त्री 2008 से आईपीएल कमेंट्री टीम से जुड़े हुए हैं, अब वे सीजन 2017 के बाद फिर वापसी करेंगे।

इयान बिशप इस लिस्ट में शामिल एकमात्र वेस्टइंडियन हैं। वे 2008 से आईपीएल का हिस्सा रहे हैं। उनको एलीट कॉमेंटेटर माना जाता है।

2008 से IPL से जुड़े हर्षा भोगले सबसे सम्मानित कॉमेंटेटरों में से एक हैं। वह अपनी तेज बुद्धि के लिए जाने जाते हैं और उन्हें अक्सर भारतीय कमेंट्री की आवाज के रूप में माना जाता है।

Credits
Wikipedia, Pommie Mbangwa Instagram, Michael Slater Instagram, Twitter