Tap to Read ➤

IPL 2022: वानखेड़े स्टेडियम को कितनी अच्छी तरह से जानते हैं आप?

IPL 2022 की शुरुआत CSK बनाम KKR मुकाबले से हो रही है जो मुंबई के प्रसिद्ध वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। यह भारत का सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट मैदान है।
इस स्टेडियम का नाम 1974 में मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट बैरिस्टर शेषराव वानखेड़े के नाम पर रखा गया है। स्टेडियम को बनने में 13 महीने लगे और इसके आर्किटेक्ट शशि प्रभु थे।
इस स्टेडियम की क्षमता 33,108 है। यहां पर आपको सुनील गावस्कर स्टैंड, नॉर्थ स्टैंड, विजय मर्चेंट स्टैंड, सचिन तेंदुलकर स्टैंड, एमसीए स्टैंड, विट्ठल दिवेचा स्टैंड, गरवारे स्टैंड और ग्रैंड स्टैंड मिलेंगे।
वानखेड़े में पहला टेस्ट मैच भारत और वेस्टइंडीज के बीच 1974/75 में हुआ था। इसी स्टेडियम में भारत ने 2011 का वर्ल्ड कप जीता। सचिन का विदाई मैच भी 2013 में यही पर हुआ।
रवि शास्त्री ने 1984-85 में रणजी ट्रॉफी मुकाबले के दौरान एक ओवर में छह छक्के भी इसी जगह पर लगाए थे और 123 गेंदों पर फर्स्ट क्लास क्रिकेट की सबसे तेज डबल सेंचुरी भी लगाई थी।
वानखेड़े मुंबई इंडियंस का घरेलू मैदान रहा है। यहां पर केवल एक बार ही आईपीएल फाइनल मुकाबला हुआ है जो साल 2018 में जो CSK और SRH के बीच खेला गया था।
वानखेड़े में सर्वाधिक आईपीएल स्कोर बनाने का रिकॉर्ड आरसीबी के पास है जिन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 1 विकेट के नुकसान पर 235 रन बनाए थे।
वानखेड़े में सबसे कम आईपीएल रन बनाने का रिकॉर्ड केकेआर के पास है जिन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 67 रन ही बनाए थे।
इस स्टेडियम में सबसे ज्यादा आईपीएल रन मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने बनाए हैं। वे अब तक यहां पर 1733 रन बना चुके हैं लेकिन सर्वोच्च निजी स्कोर में डिविलियर्स टॉप पर हैं जिन्होंने 133 रन बनाए हैं।
वानखेड़े में सबसे ज्यादा आईपीएल विकेट लसिथ मलिंगा (68) ने लिए हैं। लेकिन बेस्ट बॉलिंग का रिकॉर्ड हरभजन सिंह के नाम हैं जिन्होंने 18 रन देकर 5 विकेट लिए हैं।
Credits
@mumbaimatterz Twitter, Wikipedia