Tap to Read ➤

अगर IPL 2022 में शामिल हुए ये नियम तो दोगुना हो जायेगा रोमांच

रोमांच होगा दोगुना
दुनिया की सबसे मशहूर क्रिकेट लीग का आगाज हो चुका है जिसके पहले 5 मैचों में फैन्स को रोमांच का भारी डोज मिला है। हालांकि रोमांच का यह डोज दोगुना हो सकता है, अगर मौजूदा नियमों में कुछ बदलाव कर दिये जायें-
फ्रैंचाइजी लीग को क्रिकेट में एक्सपेरिमेंट के लिये भी जाना जाता है, बीबीएल और द हंड्रेड जैसे टूर्नामेंट को फैन्स के बीच मशहूर बनाने के लिये अक्सर कुछ ऐसे नियमों को लागू किया जाता है जो उसका रोमांच बढ़ा देते हैं।
मौजूदा समय में बाउंड्री पार करने पर गेंद कितनी भी दूर जाये बैटर को 6 ही रन मिलते है, अगर इस नियम मे बदलाव कर 100 मी या उससे लंबी बाउंड्री के शॉट पर 8 रन का नियम बनाया जाये तो आखिरी गेंद पर 8 रन भी चेज हो सकते हैं।
कैसे मिले 8 रन
मौजूदा समय में 6 ओवर का पावरप्ले होता है, अगर इसे 4 और 2 ओवर्स के दो हिस्सों में बांट कर एक मेंडेटरी और दूसरा ऑप्शनल कर दिया जाये तो बल्लेबाजी टीम इसका अच्छा लाभ उठा सकती है।
ज्यादा पावरफुल हो जायेगा पावरप्ले
मौजूदा समय में कोई भी बॉलर अधिकतम 4 ओवर फेंक सकता है, ऐसे में इन फॉर्म गेंदबाज को मिला अतिरिक्त एक ओवर पूरे मैच का रुख बदलने का दम रखता है। यह नियम आखिरी ओवर के थ्रिलिंग मैचों में काफी अहम साबित होगा।
इनफॉर्म बॉलर को मिले एक्स्ट्रा ओवर
आईपीएल में हर टीम को जीत हासिल करने पर एक निश्चित अंक दिये जाते हैं, फिर वो 20 ओवर्स से कितना पहले करता है यह मायने नहीं रखता। ऐसे में अगर टीम 10 ओवर या उसके अंदर जीत हासिल करे तो उसे बोनस प्वाइंट मिलना चाहिये।
ऐसे मिले बोनस अंक
स्लो ओवर रेट के लिये मौजूदा समय में जुर्माना लगाने का प्रावधान है जो कि मैच फीस से काटा जाता है, हालांकि इसमें बदलाव कर आर्थिक जुर्माने के साथ प्रति ओवर 5 या 10 रन का जुर्माना लगा दिया जाये तो इस पर लगाम लगायी जा सकती है।
स्लो ओवर रेट पर लगे रनों का जुर्माना
अगर आईपीएल में भी कुछ ऐसे ही नियमों का एक्सपेरिमेंट किया जाये तो यह प्रतियोगिता फैन्स को दोगुना रोमांचित करेगी। क्रिकेट के नियमों में बदलाव करने वाली संस्था एमसीसी ने टूर्नामेंट से पहले ही कई बड़े बदलाव का ऐलान किया था।
IPL 2022 में हर टीम का वो खिलाड़ी जो पूरे सीजन रह सकता है बाहर
यहां क्लिक करें