Tap to Read ➤

IPL 2022: 10 बॉलर जो इस बार टॉप ऑर्डर में धमाकेदार बैटिंग कर सकते हैं

टी20 क्रिकेट पूरी तरह से तेज खेलने का गेम है। यहां सब कुछ तुरंत हो जाता है। इसके बावजूद यह क्रिकेट ही है जहां पर सब खिलाड़ियों की भूमिका होती है। कुछ बल्लेबाजों का काम पारी को संवारना भी हो सकता है, तो कुछ की भूमिका केवल पिच हिटर की है
हम देख चुके हैं कैसे सुनील नरेन गेंदबाज होने के बावजूद ऊपरी क्रम पर आकर पिच हिटर के रोल में भी हिट हो चुके हैं। देखते हैं इस बार IPL 2022 में ऐसे कौन से खिलाड़ी हो सकते हैं जिनको पिच हिटर की भूमिका में ऊपरी क्रम पर लाया जा सकता है।
डेविड वेली इंग्लैंड के ऐसे बॉलर हैं जो मौका आने पर बल्ले में भी हाथ आजमा सकते हैं। उनको आरसीबी ने लिया था और टी20 क्रिकेट में उनका 123.5 का स्ट्राइक रेट है। वे तेज रन बनाने में माहिर हैं लेकिन वे कितनी देर तक क्रीज पर टिकेंगे इसका पता तब चलेगा जब टॉप ऑर्डर पर बैटिंग करेंगे।
शार्दुल ठाकुर ऊपरी क्रम पर हिटिंग करने के लिए आदर्श खिलाड़ी हैं। उनको लोअर ऑर्डर पर कई कैमियो खेलते हुए देखा गया है। बैटिंग उनके पास काफी अच्छी है जिसका इस्तेमाल चेन्नई सुपर किंग्स की टीम इस सीजन में पिच हिटिंग के लिए कर सकती है।
कैगिसो रबाडा का नाम इस लिस्ट में हैरान कर सकता है लेकिन यह तूफानी बॉलर पिछले साल वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ बल्ले से भी अपनी क्षमता दिखा चुका है। पंजाब किंग्स इस खिलाड़ी के लिए नया रोल तैयार कर सकती है।
कैगिसो रबाडा का नाम इस लिस्ट में हैरान कर सकता है लेकिन यह तूफानी बॉलर पिछले साल वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ बल्ले से भी अपनी क्षमता दिखा चुका है। पंजाब किंग्स इस खिलाड़ी के लिए नया रोल तैयार कर सकती है।
पैट कमिंस कई बार टेस्ट मैचों में अपनी बल्लेबाजी क्षमता का मुजायरा कर चुके हैं। केकेआर का यह गेंदबाज टिककर भी खेल सकता है लेकिन टीम मैनेजमेंट चाहेगा कि कमिंस अपनी बल्लेबाजी को खुलकर करें। आईपीएल में उनका स्ट्राइक रेट 140.40 का रहा है।
राशिद खान निचले क्रम पर एक तूफानी बल्लेबाज हैं। वे कई बल्लेबाजों के शॉट खेलकर वीडियो पोस्ट कर चुके हैं। उनको गुजरात टाइटंस की टीम तीसरे नंबर पर विकेट हिटिंग करने के लिए रोल देती है तो फैंस का उत्साह बना रहेगा। यह एक सफल जुआ भी साबित हो सकता है क्योंकि राशिद का मुख्य काम लेग स्पिन गेंदबाजी ही है।
राजवर्धन हेंगरगेकर नए खिलाड़ी हैं अंडर-19 वर्ल्ड कप से निकले हैं। उनको सीएसके ने लिया है जिसमें मोइन अली, सैम करन जैसे खिलाड़ियों ने बल्ले से जलवा दिखाया है। हो सकता है इस बार राजवर्धन की बारी हो। वे विश्व कप में आयरलैंड के खिलाफ केवल 17 गेंदों पर 39 रनों की पारी खेल चुके हैं।
ऑस्ट्रेलियाई डेनियल सम्स का टी20 स्ट्राइक रेट 150.20 है और यह बात मुंबई इंडियंस के खेमे में उत्सुकता पैदा कर सकती है। एमआई में पांड्या बंधु नहीं है, ऐसे में एक बड़ा गैप पैदा हो गया है जिसको भरने के लिए मुंबई की टीम सम्स जैसे किसी खिलाड़ी की ओर देख रही है।
रोमारियो शेफर्ड ने मेगा नीलामी में 7.75 करोड़ रुपये की राशि में बिककर सुर्खियां बटोरी थी। टी20 में उनका स्ट्राइक रेट 160 है। शेफर्ड वैसे तो एक पेसर हैं लेकिन बहुत ही मारक बल्लेबाज भी हैं। टीम के पास निचले क्रम में अब्दुल समद एक और हिटर हैं, ऐसे में रोमारियो को ऊपर भेजकर एसआरएच विपक्षियों को चौंका सकते हैं।
दीपक चाहर की बैटिंग किसी से छुपी नहीं है। उन्होंने बेहद नाजुक मौकों पर टीम इंडिया की नैया को किनारे लगाने की कोशिश की है। राहुल द्रविड़ की कोचिंग में चाहर को अब एक ऑलराउंडर के तौर पर ही देखा जाना चाहिए। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 34 गेंदों पर 54 रनों की पारी बेहद मुश्किल हालात में खेली थी।
6 फिट लंबे अल्जारी जोसेफ केवल अपनी ताकत से ही गेंद को मैदान के पार कर सकते हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम 1000 से ऊपर रन हैं। यह तेज गेंदबाज बड़े शॉट खेलता है जो गुजरात टाइटंस के लिए रोमांचित करने वाली बात हो सकती है।
Credits
rajvardhan hangargekar instagram