Tap to Read ➤

Interesting Fact: 10 अविष्कार जिन्होंने बदल दी दुनिया

ऐसे अविष्कार जिससे दुनिया बदल गई, वरना हम आज यहां नहीं पहुंच पाते...
Pravin Kumar Yadav
आग
जैसा कि हम सब जानते हैं कि आग की खोज आदिमानवों ने की थी, लेकिन विचार करिए कि यदि आग की खोज नहीं हुई होती तो हम आज कहां होते?
कपड़ा
कपड़ों का आविष्कार कब और किसने किया? इसकी सही-सही जानकारी तो नहीं मिलती, लेकिन सोचिए अगर कपड़े न मिले होते तो जिंदगी कैसी होती?
गर्भनिरोधक और कंडोम
तेजी से बढ़ती मानव आबादी पर अंकुश लगाने के लिए यह एक बहुत ही आवश्यक खोज थी, लेकिन कल्पना कीजिए कि अगर ये दोनों खोजें अब तक नहीं की गई होतीं तो दुनिया कैसी होती?
पहिया
पहिए के आविष्कार के कारण हम आसानी से वाहनों द्वारा एक जगह से दूसरी जगह जा सकते हैं, लेकिन सोचिए अगर पहिये का आविष्कार नहीं हुआ होता तो क्या आज जीवन इतनी तेजी से आगे बढ़ता?
कंपास और जीपीएस
भले ही हम कंपास की जगह जीपीएस का इस्तेमाल करते हों, लेकिन विचार करें कि अगर कंपास और फिर जीपीएस का आविष्कार नहीं हुआ होता, तो लोग चलते रहते और अपने लक्ष्य तक पहुंचना मुश्किल हो जाता।
बल्ब
बल्ब की रोशनी के कारण हम अंधेरी रात में भी एक जगह से दूसरी जगह यात्रा कर सकते हैं, लेकिन सोचिए अगर बल्ब का अविष्कार न होता तो कैसा रहता?
टेलीफोन
टेलीफोन के आविष्कार के बाद ही पेजर, मोबाइल और वर्तमान में चल रही स्मार्टफोन क्रांति आई। सोचिए अगर टेलीफोन का आविष्कार न होता तो जीवन कैसा होता?
कंप्यूटर और इंटरनेट
कंप्यूटर और इंटरनेट की खोज के कारण वर्तमान में हम अपने आवश्यक कार्यों को आसानी से कर पा रहे हैं, लेकिन कल्पना कीजिए कि अगर यह खोज नहीं हुई होती तो जीवन कैसा होता।
स्कूल और शिक्षा
स्कूल और शिक्षा के आविष्कार के कारण आज हम शिक्षित हैं, लेकिन कल्पना कीजिए कि अगर शिक्षा की खोज नहीं हुई होती तो लोग आज कैसे रहते?
हवाई जहाज
हवाई जहाज आज के समय में परिवहन का एक महत्वपूर्ण साधन बन गया है। हम चंद घंटों में हजारों किलोमीटर की दूरी तय कर लेते हैं, लेकिन हवाई जहाज की खोज न होती तो जीवन कैसा होता?
ये भी देखें