Tap to Read ➤

यूक्रेन से जुड़े रोचक तथ्य

रूस के बाद यूक्रेन यूरोप महादेश का सबसे बड़ा राष्ट्र है। यह 20वीं सदी के आखिर में यह पूर्ण रूप से स्वतंत्र देश के रूप में उभरा।
Facts about Ukraine
आजादी से पहले लंबे वक्त तक यूक्रेन पर पोलैंड, लिथुआनिया, रूस और यूनियन ऑफ सोवियत सोशलिस्ट रिपब्लिक (USSR) का वर्चस्व रहा।
दोनों विश्वयुद्ध के दौरान पश्चिमी यूक्रेन पर पोलैंड, रोमानिया और चेकोस्लोवाकिया का शासन था। सोवियत संघ के विघटन के बाद यह पूर्ण रूप से आजाद हुआ।
यूक्रेन के उत्तर में बेलारूस, पूर्व में रूस और अजोव सागर, दक्षिण में काला सागर, दक्षिण-पश्चिम में मोलदोवा और रोमानिया और पश्चिम में हंगरी, स्लोवाकिया और पोलैंड हैं।
Facts about Ukraine
यूक्रेन की सभी बड़ी नदियां उत्तर-पश्चिम से दक्षिण-पूर्व की ओर मैदानी इलाकों से गुजरती हुई काला सागर और अजोव सागर में गिरती हैं।
यूक्रेन की राजधानी कीव नीपर नदी के किनारे बसा है, जो देश की सबसे लंबी नदी है। कीव उत्तर-मध्य यूक्रेन में है।
Capital of Ukraine, Kyiv
नीपर नदी अपने हाइड्रोइलेक्ट्रिक बांधों, विशाल जलाशयों और कई सहायक नदियों को मिलाकर यूक्रेन के पूरे मध्य भाग पर अपना प्रभुत्व रखता है।
Agriculture of Ukraine
यूक्रेन की जमीन बहुत ही उपजाऊ है और अनुकूल पर्यावरण की वजह से यहां की खेती बहुत ही उन्नत अवस्था में है। अनाज और आलू के उत्पादन यह यूरोप में सबसे आगे है। चुकंदर और सूरजमुखी के तेल का दुनिया के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है।
सर्दियों में पश्चिमी यूक्रेन में, पूर्वी हिस्से की तुलना में कम ठंड पड़ती है। लेकिन, गर्मियों में पूर्वी यूक्रेन में पश्चिम की अपेक्षा ज्यादा तापमान दर्ज होता है। औसत सालाना तापमान उत्तर में 5.5–7 °C और दक्षिण में 11–13 °C होता है।
Climate of Ukraine
जनवरी यूक्रेन का सबसे सर्द महीना है। इस समय दक्षिण-पश्चिम में औसत तापमान −3 °C और उत्तर-पूर्व में −8 °C के करीब रहता है। जुलाई सबसे गर्म महीना है।
Coldest month of Ukraine
जातीय समूहों में यूक्रेन की 77% से ज्यादा
आबादी यूक्रेनियों की है। फिर 17% के करीब
रूसी जनसंख्या है। इनके अलावा बेलारूसी, मालदोवियन, क्रीमियन ततार और बाकी समुदाय के लोग हैं।
Religion in Ukraine
यूक्रेन की अधिकतर आबादी यूक्रेनियन भाषा बोलती है। यहां की लगभग आधी आबादी ईस्टर्न ऑर्थोडॉक्सी (क्रिश्चियन)धर्म का पालन करती है।