Tap to Read ➤

Sperm count : स्पर्म काउंट बढ़ाने के 10 आसान तरीके

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से पुरुषों में लो स्पर्म काउंट यानी शुक्राणुओं की कमी की समस्या बढ़ गई है। लो स्पर्म काउंट की वजह से फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है। आगे की 10 स्लाइड्स में जानें स्पर्म काउंट बढ़ाने की आसान तरीके।
vinay saxena
एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आप ओवरवेट हैं तो इसका सीधा असर आपके स्पर्म काउंट पर पड़ता है। ऐसे में अगर आपका वजन ज्यादा है, तो इसे तुंरत घटाने की कोशिश करें।
खराब लाइफस्टाइल से बचें। नियमित एक्सरसाइज और योग करें। इससे स्पर्म काउंट पर अच्छा असर पड़ता है।
शराब, तंबाकू, ड्रग्स और दूसरे नशीले पर्दाथों का सेवन आपके स्वास्थ्य के साथ ही साथ स्पर्म काउंट पर बहुत बुरा असर डालता है। ऐसे में नशीले पर्दों से भी आज ही तौबा कर लें।
अगर आपके शरीर में किसी विटामिन की कमी है तो डॉक्टर की सलाह से सप्लीमेंट ले सकते हैं।
कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। टाइट अंडरवियर-बॉक्सर न पहनें।
जिंक के स्रोत वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से स्पर्म की संख्या बढ़ सकती है। इन खाद्य पदार्थों में बीन्स, ओट्स, तिल, मूंगफली लहसुन जैसे फूड्स शामिल हैं। इन्हें आप अपने खाने में अलग-अलग प्रकार से शामिल कर सकते हैं।
स्पर्म की संख्या बढ़ाने के लिए केले का सेवन नियमित रूप बहुत लाभकारी है। केले का फायदा आपको खुद ही महसूस होने लगेगा। दिनभर की एनर्जी प्राप्त करने के लिए भी आप केले का सेवन रोजाना कर सकते हैं।
डार्क चॉकलेट के पाउडर को अगर आप दूध के साथ इस्तेमाल करते हैं तो यह स्पर्म काउंट बढ़ाने में सकारात्मक परिणाम दिखाएगा। डार्क चॉकलेट में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने का गुण पाया जाता है जो स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
हरी सब्जियां, सेब और इन बेरीज का सेवन करने से भी स्पर्म को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है।
IPS बनने के लिए UPSC पास करने के अलावा और क्‍या-क्‍या जरूरी है?
ये भी पढ़ें :