Tap to Read ➤

आपका PAN Card असली है या नकली? ऐसे करें चैक

पैन कार्ड दैनिक जीवन का एक आवश्यक दस्तावेज है। इसका उपयोग सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों में हर वित्तीय लेनदेन के साथ किया जाता है।
डिजटलीकरण ने जहां लोगों के जीवन को आसान बनाया है, वहीं ऑनलाइन धोखाधड़ी के चलते लोगों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है।
ऐसे में फर्जी आधार कार्ड और पैन कार्ड बनवाने के कई मामले सामने आते ही रहते हैं। ऐसे में आप इस तरीके से अपना पैन कार्ड चैक कर सकते हैं
फर्जी पैन कार्ड मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए साल 2018 में जुलाई के बाद से जारी हुए सभी PAN कार्ड्स में QR कोड को शामिल किया गया है।
QR कोड के उपयोग से आप पैन कार्ड के असली और नकली की पहचान कर सकते हैं।
आयकर विभाग ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और QR को स्कैन कर सकते हैं। उसके बाद, आप अपने मोबाइल स्कैनर से स्कैन करने के बाद आपकी जानकारी सामने आ जाएगी।
दूसरा तरीका ये है कि, सबसे पहले आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल- www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाना होगा।
इसके बाद लेफ्ट साइड में क्विक लिंक्स में नजर आ रहे Verify Your PAN पर जाना होगा।
जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। अब आपको अपना मोबाइल नंबर, जन्म तिथि और पैन कार्ड विवरण प्रदान करने के लिए कहा जाएगा।
इसके बाद आपको यह जांचना होगा कि आयकर डेटा आपके डेटा से मेल खाता है या नहीं। इससे आपको पता चल जाएगा कि यह पैन असली है या नकली।