Tap to Read ➤

Health Tips: होली में खाने की इन 5 पांच चीजों से रहें दूर

18 मार्च को इस बार लोग होली मना रहे हैं, लेकिन होली के हुड़दंग में कई बार छोटी से लापरवाही आपको परेशानी में डाल सकती है।
होली रंग जमाने के साथ जमकर खाने-पीने का भी त्योहार है। इस खुशी के मौके पर गुझिया, भांग ठंडाई जैसी खाने की चीजें जमकर खाई जाती हैं।
हेल्दी और मजेदार होली मनाने के लिए आपको कुछ बातों के ध्यान रखना होगा। त्योहारी सीजन में घर की बनी खाने की चीजें को इस्तेमाल करें
मिठाई

त्योहारों में अक्सर बाजार से मिठाईयां लाई जाती हैं। ऐसे में कई बार इन मिठाईयों में मिलावट होती है, जो आपके पेट को खराब कर सकती हैं।
होली में लोग जमकर भांग की ठंडाई पीते हैं, ऐसे में कई बार भांग का अधिक सेवन आपको खतरे में डाल सकता है। भांग खाने के बाद अधिक भूख लगती है, जिससे अपच, उल्टी, पेट खराब होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
होली के दौरान बाजार में कई तरह के नमकीन आ जाते हैं। कई बार खराब मैटेरियल से बने होने के कारण ये लोगों के स्वास्थ्य पर सीधा नुकसान डालते है।
बाजार में त्योहारों के मौसम में काफी मिलावटी मावा आ जाता है। गुजिया में यूज होने वाला ये बाजारी मेरा आपकी सेहत को खराब कर सकता है, ऐसे में घर का बना मावा यूज करें
त्योहारों में पकवान और मिठाई बनाने के लिए जमकर घी और तेल का इस्तेमाल होता है। इसी का कुछ लोग फायदा उठाकर मिलावटी घी-तेल बेच देते है। जो लोगों के पेट की कई समस्याएं दे देता है।
रंगो के इस त्योहार में अगर रंग ना हो तो फिर क्या मजा? होली के दौरान बाजार में कई तरह के केमिकल से बने रंग आते हैं, जो हमारी स्किन और आंखों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं।
बाजारों में अब फूलों और पत्तियों से बने रंग आने लगे हैं, होली में आप इन रंगों का इस्तेमाल कर अपनी होली को सुरक्षित और मजेदार बना सकते हैं।