Tap to Read ➤

गर्मी में बच्चों के लिए हेल्‍दी फूड एंड ड्रिक

बच्‍चों को गर्मी से बचाना जरूरी है नहीं तो वो बीमार पड़ जाते है। ऐसे में उन्‍हें ऐसी खाने की चीज देनी चाहिए तो उन्‍हें अंदर से शीतल रखें और उनमें पानी की कमी ना होने दें। जानिए वो फुड और ड्रिेंक
गुलकंद यह गुलाब की पंखुड़ियों से बनती है और गर्मियों में  बच्‍चों के लिए बहुत फायदेमंद है। ये एसिडिटी को रोकने , स्वास्थ्य और पाचन के लिए फायदेमंद होती हैं। यह शरीर में गर्मी को कंट्रोल करती है। इसे दूध में मिलाकर बच्चों को दिया जा सकता है।
ब्लैक प्लम या जामुन गर्मियों का ही समय होता है जब ये स्वादिष्ट जामुन उपलब्ध होते हैं, इसलिए इन्हें जरूर इस्‍तेमाल करें। आयुर्वेद ने जामुन को एक ऐसे फल के रूप में वर्णित किया है जिसके कई औषधीय लाभ हैं और यह आपके शरीर के तापमान को ठंडा करता है।
तरबूज वे 92 प्रतिशत पानी होता हैं, जो शरीर को हाइड्रेट करने और विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं। इसके अलावा, विटामिन ए आपके बच्चे की त्वचा को स्वस्थ रखता है।
खीरा गर्मी के दिनों में हर खाने की मेज पर खीरा आम है। खीरे में मौजूद फाइबर कब्ज को दूर रखता है और शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है।
टमाटर के कई फायदों में से एक है शरीर को ठंडक पहुंचाना। टमाटर में 94 प्रतिशत पानी होता है और यह आपको हाइड्रेटेड रहने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अगर आपका बच्चा टमाटर खाना पसंद नहीं करता है, तो टमाटर के रस को शहद के साथ मिलाकर खाने की कोशिश करें या भोजन में टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़े डालें।
प्याज रोजाना खाने में प्याज को शामिल करने से शरीर को ठंडक मिलती है। आप इन्हें करी, डिप, सलाद और रायते में मिला सकते हैं। प्याज में क्वेरसेटिन भी अधिक होता है, जो सनस्ट्रोक से बचाता है और एक एंटी-एलर्जेन है।
पुदीना में शीतल प्रभाव होता है जो शरीर की गर्मी को तुरंत कम करने में मदद करता है। यह एक ठंडी जड़ी बूटी है जिसे गर्मियों के पेय और अन्य खाद्य पदार्थों में जोड़ा जा सकता है। दही में पुदीना मिलाकर या अपने बच्चों के लिए पुदीने का रस बनाकर देखें।
ब्रोकली  न सिर्फ पोषक तत्वों से भरपूर  है बल्कि इसमें 91 फीसदी पानी भी होता है। तो, ब्रोकली स्वादिष्ट और सेहतमंद है और आपके बच्चों को हाइड्रेटेड रखती है। इसके अलावा, ब्रोकोली वजन घटाने और स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देता है। बच्चों के लिए कुछ स्वस्थ ब्रोकोली स्नैक्स तैयार करें
दही और दही के ठंडे गुण उन्हें गर्मियों के लिए आदर्श भोजन बनाते हैं। यह डेयरी वंडर, जो ज्यादातर भारतीय घरों में प्रमुख है, बच्चे के पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा है। छाछ आसानी से पचने योग्य होती है और इसमें विटामिन बी12, पोटेशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन और फास्फोरस होता है
गर्मियों के लिए नारियल पानी शरीर की गर्मी को कम करने और डिहाइड्रेशन और गर्मी के संक्रमण जैसी गर्मी की स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए नारियल पानी पीना सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। बच्चे की ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है। हर दिन एक ग्लास नारियल पानी पिलाना चाहिए
नींबू पानी एक बेहतरीन समर ड्रिंक होने के अलावा अपच, कब्ज और दांतों की समस्याओं के इलाज में भी मदद कर सकता है। विटामिन सी से भरपूर नींबू पानी से भी बच्चों की त्वचा को फायदा होता है।
हरे रंग का खस शर्बत खस सिरप, चीनी, पानी और साइट्रिक एसिड सिरप से बनाया जाता है। इसे अपना हरा रंग खस एसेंस से मिलता है, जो खस घास (वेटिवर ग्रास) की जड़ों से बना एक गाढ़ा सिरप होता है। खस शरबत शीतल गुणों से युक्त है, इसमें लोहा, मैंगनीज और बी 6 विटामिन होता है और गर्मियों के लिए बेहतरीन ड्रिक है।
बच्‍चों के लिए गर्मी में हर दिनखरबूजा खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें 95 प्रतिशत  पानी होता है, इसलिए ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और शरीर को हेल्‍दी रखता है। इसका जूस बनाकर भी दे सकते हैं।