Tap to Read ➤

खाली पेट फल खाने से हो सकती है ये परेशानी

फल हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कई लोग इसे खाली पेट नाश्‍ते में खाते हैं, लेकिन इसे ऐसे खाने से कई परेशानियां हो सकती हैं
डॉक्‍टर भी सुबह खाली पेट फल खाने की सलाह नहीं देते हैं। इसके पीछे कई कारण हैं।
सुबह ठंडी और नमी होती है और फलों की तासीर भी ठंडी होती है, इससे आपको खांसी हो सकती है। आप सुबह के समय फल खाते हैं तो यह आपके शरीर में असंतुलन भी पैदा करता है।
आयुर्वेद के अनुसार सुबह के समय हमारी पाचन अग्नि कम होती है। तो ऐसे में जब आप सुबह फलों का सेवन करते हैं तो यह आपके पेट को ठीक से नहीं पचा पाता है।
मनुष्‍य का पाचन तंत्र सूर्य की अग्नि की नकल करती है। सुबह सूर्य की अग्नि बहुत हल्की होती है और हमारी पाचक अग्नि भी कम होती है और जैसे ही तापमान बढ़ता है हमारी पाचन अग्नि भी तेज होती है।
डाक्‍टरों के अनुसार फलों का सेवन नाश्‍ते के एक से डेढ़ घंटे के बाद करना ही अच्‍छा होता है। इससे हमारी पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहती है।
सूर्य उदय होता है तो हमारी पाचन अग्नि धीमी होती है। ऐसे में जब आप फल खाते हैं तो उन्हें पचाने के लिए पर्याप्त गर्मी नहीं मिल पाती है।
सुबह 6 से 10 बजे तक तापमान कम रहता है तो ऐसे समय में खांसी, सर्दी होने का खतरा अधिक रहता है, चूंकि फल ठंडे होते हैं तो ऐसे में फलों का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है।
समय सुबह 10 बजे का समय फल खाने के लिए सर्वोत्‍तम माना जाता है। आयुर्वेद में इसे पित्त काल कहते हैं। इसके साथ ही खाने के बाद फल खाना नहीं चाहिए।