Tap to Read ➤

सुबह खाली पेट भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

आमतौर पर लोग सुबह की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ करते हैं, लेकिन खाली पेट चाय पीना स्वास्थ्य के लिहाज से काफी खतरनाक है।
Rahul Kumar

सुबह खाली पेट कुछ भी खाने से पहले थोड़ा ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जिन्हें खाली पेट खाने से बचना चाहिए ।

खाली पेट कुछ खाद्य पदार्थ खाने से आंतों को नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए भूलकर ना खाएं ये चीजें।

कॉफी या चाय सुबह खाली पेट कभी नहीं पीना चाहिए। आपको अगर चाय या कॉफी पीनी ही है,तो साथ में रोटी, शुगर फ्री ओट्स बिस्किट खाने चाहिए।

सेब को डाइजेस्ट होने में 1-2 घंटे का समय लगता है। ऐसे में सुबह खाली पेट सिर्फ सेब खाने से डाइजेशन की कई प्रॉब्लम हो जाती है। सेब के साथ अन्य खाने की चीजें भी लें।

कई लोग चाय या कॉफी की जगह सुबह के समय लस्सी पीना पसंद करते हैं लेकिन सेहत के लिए यह भी सही नहीं है। खाली पेट लस्सी पीने से जलन की शिकायत होती है।

सुबह खाली पेट में ज्यादा मसालेदार नाश्ता नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह पेट में जलन के साथ ही पेट में दर्द, ऐंठन भी पैदा करती है।

खाली पेट कच्ची सब्जी लेने से बचना चाहिए, क्योंकि कच्ची सब्जी मे फाइबर ज्यादा होता है, यह पेट दर्द एवं ऐंठन का कारण बनता है।

खाली पेट कभी भी खट्टे फल का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह एसिड बनाता है।

सुबह खाली पेट में कभी भी ठंडी ड्रिंक्स नहीं पीना चाहिए।

नाशपाती में पाया जाने वाला कच्चा फाइबर पेट की नाजुक श्लेष्मा झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं अगर नाशपाती को खाली पेट खाया जाए तो पेट में दर्द हो सकता है।