Tap to Read ➤

दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये 7 चीजें

आयुर्वेद में दही को अमृत कहा गया है लेकिन दही का सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान भी रखना चाहिए।
गर्मियां में ऐसी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए जिनकी तासीर ठंडी हो। दही इनमें से ही एक है।
दही आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है ही, इसमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया आपके पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं। इसमें कैल्शियम और लेटिक एसिड पाया जाता है।
लेकिन कुछ चीजों के साथ इसका सेवन आपके शरीर पर उल्टा असर भी दिखाता है। इसलिए दही के साथ इन चीजों का सेवन करने से बचें।
दूध के साथ
दही वैसे तो दूध से ही दही बनता है लेकिन कभी भी भूलकर दूध के साथ दही का सेवन नहीं करना चाहिए।
आम
दही और आम का सेवन एक साथ न करें। दोनों का एक साथ सेवन शरीर में टॉक्सिन तैयार करता है। दही और आम के सेवन के बीच 1 घंटे का अंतर जरूर रखें।
केले के साथ
दूध और केला साथ लेना फायदेमंद है लेकिन दूध से ही बने दही के साथ ये हानिकारक हो जाता है। दही के साथ केले का सेवन आपके शरीर के लिए बुरा साबित हो सकता है।
चिकन के साथ
दही और चिकन दोनों शरीर के लिए फायदेमंद हैं। लेकिन यही दोनों जब साथ में खाएं जाएं तो शरीर पर इसका दुष्प्रभाव पड़ सकता है। दही ठंडी है तो चिकन गर्म होता है।
मछली
मछली और दही को साथ खाने से ल्यूकोडर्मा नामक रोक होने का खतरा बढ़ता है। इस बीमारी में व्यक्ति के चेहरे पर सफेद धब्बे पड़ जाते हैं।
खट्टे फल के साथ
दही और खट्टे फलों में अलग-अलग तरह एंजाइम पाए जाते हैं। दोनों का साथ में सेवन करने से इसे आपका पाचन तंत्र सही से काम नहीं करता है जिससे शरीर में टॉक्सिन बनने लगते हैं।
तली-भुनी चीजें
दही के साथ तली-भुनी चीजों का सेवन करने से दूर रहना चाहिए। अक्सर हम दही के साथ पराठे खाते हैं लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। दही में मौजूद एंजाइम के चलते फैट को पचाने में मुश्किल आती है।
फटे होठों से पाएं छुटकारा
क्लिक करें