Tap to Read ➤

ब्रूस ली की मौत का 49 साल बाद खुला राज, ये था कारण!

मार्शल आर्ट्स को दुनिया भर में पहचान दिलाने वाले हॉलीवुड अभिनेता ब्रूस ली की मौत 1973 में हो गई थी। उसकी वक्त उनकी उम्र महज 32 साल थी। वैज्ञानिकों की नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ब्रूस ली की मौत ज्यादा पानी पीने की वजह से हुई थी।
sanjay jha
मार्शल आर्ट्स को दुनिया भर में पहचान दिलाने वाले हॉलीवुड अभिनेता ब्रूस ली की मौत 1973 में हो गई थी। उसकी वक्त उनकी उम्र महज 32 साल थी।
वैज्ञानिकों की नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ब्रूस ली की मौत ज्यादा पानी पीने की वजह से हुई थी।
1973 में जब ब्रूस ली की मौत हुई थी तब दावा किया गया था कि दर्द की दवा खाने की वजह से ब्रूस ली के दिमाग में सूजन आ गई थी, जिस वजह से उनका निधन हुआ।
अब वर्षों बाद वैज्ञानिकों की एक स्टडी सामने आई है, जिसमें यह दावा किया गया है कि ब्रूस ली का निधन किसी दवा की वजह से नहीं बल्कि ज्यादा पानी पीने की वजह से हुआ है।
रिसर्च के मुताबिक, ब्रूस ली की मौत हाइपोनाट्रेमिया से हुई थी। यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें खून में सोडियम की मात्रा बेहद कम हो जाती है। ऐसा तब होता है जब शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा होने के कारण सोडियम उसमें घुलता जाता है। इसके चलते दिमाग के सेल्स में सूजन आ जाती है।
वैज्ञानिकों की मानें तो मौत के वक्त ब्रूस ली की किडनियां खराब हो चुकी थीं। वे पानी को ठीक से फिल्टर नहीं कर पा रही थीं, जिससे उनके शरीर में पानी भर गया।