Tap to Read ➤

benefits of tulasi : वरदान है तुलसी, जानिए धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

पौराणिक महत्व से अलग तुलसी एक जानी-मानी औषधि भी है, जिसका इस्तेमाल कई इलाजो में किया जाता है। सर्दी-खांसी से लेकर कई बड़ी और जटिल बीमारियों में भी एक कारगर औषधि है।
Rakesh kumar patel
1. यौन रोगों के इलाज में पुरुषों में शारीरिक कमजोरी होने पर तुलसी के दाने का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है।इसके अलावा यौन-दुर्बलता और नपुंसकता में भी इसके दाने का नियमित उपयोग फायदेमंद रहता है।
2. अनियमित पीरियड्स की समस्या में अक्सर महिलाओं को मासिक चक्र में अनियमितता की शिकायत हो जाती है। ऐसे में तुलसी के दाने का उपयोग करना फायदेमंद होता है। पीरियड्स की अनियमितता को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का भी नियमित किया जा सकता है।
3. सर्दी में खास अगर आपको सर्दी या फिर हल्का बुखार है तो मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह से उबालकर उसका काढ़ा पीने से फायदा होता है। आप चाहें तो इसकी गोलियां बनाकर भी ले सकते हैं।
4. दस्त होने पर अगर आप दस्त से परेशान हैं तो तुलसी के पत्तों का उपचार आपको फायदा देगा। तुलसी के पत्तों को जीरे के साथ मिलाकर पीस लें। इसके बाद उसे दिन में 5-6 बार चाटते रहें।ऐसा करने से दस्त रुक जाती है।
5. सांस की दुर्गंध दूर करने के लिए सांस की दु्र्गंध को दूर करने में भी तुलसी के पत्ते काफी उपयोगी होते हैं और नेचुरल होने की वजह से इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है। अगर आपके मुंह से बदबू आ रही हो तो तुलसी के कुछ पत्तों को खा लें। ऐसा करने से दुर्गंध चली जाती है।
6. चोट लग जाने पर अगर आपको कहीं चोट लग गई हो तो तुलसी के पत्ते को फिटकरी के साथ मिलाकर लगाने से चोट जल्दी ठीक हो जाती है। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो चोट को पकने नहीं देता है। इसके अलावा तुलसी के पत्ते को तेल में मिलाकर लगाने से जलन भी कम होती है।
7. चेहरे की चमक के लिए त्वचा संबंधी रोगों में तुलसी खासकर फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से मुहांसे-कील खत्म हो जाते हैं और चेहरा साफ होता है।
8. कैंसर के इलाज में कई शोधों में तुलसी के दानों को कैंसर के उपचार में भी कारगर बताया गया है। हालांकि अभी तक इसकी पुष्ट‍ि नहीं हुई है।