By: Oneindia Hindi Video Team
Published : February 14, 2018, 09:06

कार के नंबर प्लेट अलग- अलग रंगों के क्यों होते हैं, जानें यहां

Subscribe to Oneindia Hindi

जब आप सफर कर रहे हों तो एक बात पर ध्यान दिया होगा की गाड़ियों के नंबर प्लेट अलग- अलग होते हैं.. हम आपको बताते हैं की ऐसा क्यों है.. और हर नंबर प्लेट का मतलब क्या है...
रेड नंबर प्लेट
भारत के राष्ट्रपति, राज्यों के राज्यपाल के पास रेड नंबर प्लेट वाली गाड़ियां होती है.. इन गाड़ियों की रेड नंबर प्लेट पर गोल्डन कलर में भारत का प्रतीक बना होता है.
अपवर्ड ऐरो वाली नंबर प्लेट
इस तरह की आपको गाड़ियों कम ही दिखती होगी... मिलिट्री की गाड़ियों में ऊपर की तरफ जाता हुआ ऐरो का निशान वाला नंबर प्लेट होता है... इसके आगे जो नंबर लिखा होता है उसका मतलब होता है कि किस वर्ष में इस गाड़ी को मिलिट्री में शामिल किया गया था.
हल्के नीले रंग की नंबर प्लेट
अगर आपको हल्के नीले रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ी दिखी है तो इसका अर्थ ये है की ये विदेशी दूतावासों से जुड़ी गाड़ियां हैं... इन नंबर प्लेट्स पर UN, CD, CC जैसा लिखा होता है...
ब्लैक नंबर प्लेट
कमर्शियल वाहनों जो रेंट पर उपलब्ध होते हैं उन गाड़ियों का नंबर येलो लेटर्स में ब्लैक प्लेट पर लिखा जाता है... इन गाड़ियों को चलाने के लिए ड्राइवर के पास कमर्शियल ड्राइविंग परमिट ज़रूरी नहीं है.
येलो नंबर प्लेट
कमर्शियल वाहन, जैसे ट्रक और टैक्सी पर येलो नंबर प्लेट्स लगी होती हैं. इन पर काले अक्षरों में गाड़ी का नंबर लिखा होता है. इन्हें किसी भी तरह के कमर्शियल वर्क में लगाया जा सकता है. इसके लिए ज़रूरी है कि ड्राइवर के पास कमर्शियल वाहन चलाने के लिए परमिट हो.
व्हाइट नंबर प्लेट
व्हाइट बैकग्राउंड के नंबर प्लेट वाली कार तो आपने खूब देखी होगी अगर आपके पास भी होगी तो ऐसी ही होगी... व्हाइट बैकग्राउंड की नंबर प्लेट पर ब्लैक कलर के नम्बर्स लिखे हुए हैं, तो इस वाहन का इस्तेमाल सिर्फ़ निजी कार्यों के लिए ही हो सकता है. इस वाहन का किसी भी तरह का कमर्शियल यूज़ नहीं कर सकते.
ये जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें और चैनल को सब्सक्राइब करना मत भूलें...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

सबसे पहले और ताज़ा खबरों के लिए सब्सक्राइब कीजिये वनइंडिया हिंदी यूट्यूब चैनल