• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दांतों के लिए बड़े काम के हैं ये घरेलू नुस्खे, बनेंगे मोती की तरह चमकदार

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 25 जुलाई। मुस्कराता हुआ चेहरा ऐसी चीज है जो लोग अक्सर एक दूसरे से मुलाकात के दौरान नोटिस करते हैं। जाहिर है जब मुस्कान की बात होगी तो दांत की जरूर होगी। खूबसूरत और चमकते दांत हमारी मुस्कराहट की सबसे जरूरी चीज हैं लेकिन समय के साथ बहुत सारे लोग दांतों को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। या फिर तब उनका ध्यान पड़ता है जब शीशे में देखते हैं और पाते हैं कि उनके दांत कितने गंदे हो चुके हैं। ऐसे में कई बार लोग सोचते हैं कि मैं तो ब्रश कर रहा हूं फिर ऐसा कैसे हो गया लेकिन आपको समझना चाहिए कि बस इतना ही जरूरी नहीं है।

क्यों गंदे होते हैं दांत?

क्यों गंदे होते हैं दांत?

सबसे पहले तो ये समझना जरूरी है कि दांत पर दाग कैसे पड़ते हैं। इनमें सबसे प्रमुख तो है खाद्य पदार्थ। बहुत सारे खाद्य पदार्थ जैसे कॉफी, चाय, कोला, वाइन और कुछ फल और सब्जियां हैं जो दांत पर दाग की वजह बन सकती हैं।


तंबाकू का सेवन, चाहे वह धूम्रपान हो या चबाना, भी दांतों पर गहरे दाग छोड़ सकता है।


दांतों को ब्रश करने या नहाने, खाना पकाने या फिर पीने के लिए इस्तेमाल होने वाले पानी में मिलने वाले तत्व भी जिम्मेदार हो सकते हैं।
सिर्फ साफ-सफाई ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या, कुछ दवाएं भी हैं जो दांतों पर पीलापन बढ़ाती हैं।


सबसे महत्वपूर्ण उम्र वह कारक है जिसके बढ़ने के साथ बहुत सारे दोष आते हैं जिसे हम शायद ही नियंत्रित कर पाते हों।

भले ही आप दांतों पर पड़ने वाले दाग को रोक पाने में असफल रहे हों लेकिन कुछ घरेलू उपचार हैं जिनका इस्तेमाल करके आप फिर से चमचमाते और सफेद दांत पा सकते हैं।

बेकिंग सोडा से ब्रश करना

बेकिंग सोडा से ब्रश करना

एक छोटी कटोरी में लगभग एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा में लगभग एक बड़ा चम्मच पानी मिलाएं (लगभग बराबर मात्रा में)। आपको एक गाढ़ा पेस्ट मिलेगा जिसे आप अपनी उंगलियों या मुलायम ब्रिसल वाले टूथब्रश से अपने दांतों पर लगा सकते हैं। लगभग दो मिनट तक अपने दांतों को ब्रश से रगड़ें। इसे हल्के हाथों से ही करें ताकि चोट न लगे। इसके बाद अपने मुंह को पानी या माउथवॉश से अच्छी तरह से धो लें।

तेल मुंह में रखना
यह सुनिश्चित करने की एक प्राचीन भारतीय पद्धति है। इसके लिए आपको मुंह में और दांतों पर हानिकारक बैक्टीरिया को कम करने के लिए 15-20 मिनट के लिए मुंह में तेल का एक बड़ा चमचा घुमाना होगा। हालांकि इस बात की पुष्टि करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि तेल को रखने से दांत सफेद हो सकते हैं लेकिन यह दांतों की सतह से दाग साफ कर सकता है।

हाइड्रोजन पैराऑक्साइड पेस्ट या माउथवॉश

हाइड्रोजन पैराऑक्साइड पेस्ट या माउथवॉश

हाइड्रोजन पेराऑक्साइड एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है। एक चिकना, गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त बेकिंग सोडा में एक चम्मच हाइड्रोजन पेराऑक्साइड मिलाएं। दांतों पर लगाने के 2-3 मिनट के बाद इसे धो लें। इसका असर अचानक नहीं दिखता बल्कि कुछ दिनों तक इसी तरह के पेस्ट का इस्तेमाल करें।

फलों के छिलके की मालिश
कुछ फलों के छिलकों में साइट्रिक एसिड होता है जो दांतों को सफेद करने में मदद करता है। दांतों को सफेद करने के उपाय के लिए एक केला, संतरा या नींबू का छिलका लें और इसे धीरे से अपने दांतों पर लगाएं। इसे करीब 2 मिनट तक रगड़ते रहें, फिर अपने मुंह को अच्छी तरह धो लें और अपने दांतों को ब्रश करें।

दिनचर्या में शामिल करें ये चीजें

दिनचर्या में शामिल करें ये चीजें

दांत के दाग को जड़ से उखाड़ने से रोकें। दांतों पर दाग लगाने वाले पेय पदार्थों का सेवन करने के बाद मुंह को अच्छे से साफ करें।


कॉफी, चाय या सोडा पीते समय, अपने दांतों से संपर्क कम करने के लिए स्ट्रॉ के माध्यम से पीने की कोशिश करें।


अगर तंबाकू या तंबाकू उत्पादों का कोई भी उपयोग करते हैं तो इसे छोड़ दें।


फलों और सब्जियों से भरपूर स्वस्थ आहार लें।


अपने दांतों को ब्रश करना और उन्हें रोजाना साफ करना न भूलें।

World Oral Health Day: क्या मुंह की सम्पूर्ण स्वच्छता के लिए केवल ब्रश करना ही काफी है, जानेंWorld Oral Health Day: क्या मुंह की सम्पूर्ण स्वच्छता के लिए केवल ब्रश करना ही काफी है, जानें

English summary
try these home remedies to whiten your teeth
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X