• search
keyboard_backspace

जानिए, कितनी होगी उस वैक्सीन की कीमत, जिसे कोरोना के खिलाफ तैयार कर रहा सीरम इंस्टीट्यूट

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जब तक कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक हालात ऐसे ही बने रहेंगे। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की वैक्सीन को तैयार करने का दावा किया है। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इसका उत्पादन करेगा। भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को वैक्सीन के फेज-2 और 3 ट्रायल की इजाजत भी दे दी है।

अनलॉक-5 : जानिए अक्टूबर में आपको किन चीजों में प्रतिबंधों से मिल सकती है छूट ?

बिल गेट्स फाउंडेशन कर रहा मदद

बिल गेट्स फाउंडेशन कर रहा मदद

कोरोना की वैक्सीन का उत्पादन जल्द शुरू हो और ये हर तबके तक पहुंचे, इसके लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने हाथ आगे बढ़ाया है। साथ ही सीरम इंस्टीट्यूट को 150 मिलियन डॉलर यानी करीब 1125 करोड़ रुपये की मदद का ऐलान किया है। इसका फायदा सीधे तौर पर भारत और अन्य गरीब देशों को होगा, जहां पर वैक्सीन सिर्फ 3 डॉलर यानी 225 रुपये के आसपास मिलेगी। फाउंडेशन ने 100 मिलियन डोज गरीब तबके तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

GAVI भी मदद में शामिल

GAVI भी मदद में शामिल

बिल फाउंडेशन के साथ इस योजना में GAVI भी शामिल है। ये फाउंडेशन का हिस्सा तो है ही, साथ ही गरीब देशों में वैक्सीन पहुंचाने में मदद करेगा। दोनों संस्थानों के मुताबिक वो चाहते हैं कि वैक्सीन का उत्पादन जल्द शुरू हो और इसमें कोई भी बाधा न आए। इसके लिए उन्होंने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। पहले लोगों के मन में इस वैक्सीन के दाम को लेकर चिंता थी, लेकिन अब गेट्स फाउंडेशन और GAVI ने साफ कर दिया है कि वो कम दाम में गरीबों को वैक्सीन दिलाएंगे।

एक मिनट में 500 डोज होगी तैयार

एक मिनट में 500 डोज होगी तैयार

सीरम इंस्टीट्यूट में अप्रैल में ही वैक्सीन पर काम शुरू हो गया था। मई की शुरुआत में दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के कोल्ड स्टोर में एक बड़ा स्टील बॉक्स आया था। सीरम इंस्टीट्यूट भारत के अमीर परिवारों में शामिल अदारवाला परिवार का संस्थान है। ये संस्थान फिलहाल वैक्सीन की दौड़ में आगे दिख रहा है। सीईओ अदार पूनावाला का कहना है कि बड़ी तादाद में वैक्सीन बनाने पर उनका जोर है। प्रति मिनट के हिसाब से वैक्सीन के 500 डोज तैयार हो रहे हैं। हालांकि कितनी मात्रा में वैक्सीन तैयार होगी, यह अभी स्पष्ट नहीं है। पूनावाला के मुताबिक बहुत कम लोग ही इतनी कम कीमत पर कोरोना वैक्सीन का उत्पादन बड़े पैमाने पर कर सकते हैं।

इजरायल का दावा हमारे पास कोरोना की बेहतरीन वैक्सीन है, जल्द शुरू होगा लोगों पर इसका ट्रायल

English summary
Serum Institute of India will provide Covid-19 vaccine in 225 rupees
For Daily Alerts
Related News
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X