India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

योगी सरकार ने UP के 18 हजार परिषदीय स्कूलों को दी बड़ी सौगात, अब बनेंगे स्मार्ट स्कूल

|
Google Oneindia News

अलीगढ़, 02 जुलाई: यूपी के 18381 सरकारी स्कूलों को लेकर अच्छी खबर है। यूपी सरकार इन स्कूलों को बड़ा तोहफा दिया है। इसको लेकर सरकार ने पहल भी शुरू कर दी है। दरअसल, यूपी सरकार प्रदेश के परिषदीय स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाने की पहल कर रही है। सरकार प्रदेश में 18 हजार से अधिक स्कूलों को स्मार्ट क्लास की सौगात दी है। अलीगढ़ जनपद में भी करीब 250 स्कूलों को स्मार्ट क्लास की सौगात मिलेगी। स्मार्ट क्लास निर्माण के लिए प्रत्येक स्कूल को प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड द्वारा धनराशि स्वीकृत कर दी गई है।

Yogi govt gave smart class to more than 18 thousand Parishadiya schools

पूरे प्रदेश में करीब 18381 परिषदीय स्कूलों को स्मार्ट क्लास की सौगात दी गई है। जिसमें अलीगढ़ जनपद से से करीब 250 स्कूलों को योजना का लाभ मिलेगा। प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड द्वारा स्मार्ट क्लास बनाने के लिए 441 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत गई है। जिसमें से अलीगढ़ जनपद में करीब 60 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। प्रत्येक स्कूल को 2.40 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे, जिससे क्लास में प्रोजेक्टर, एलईडी स्क्त्रस्ीन, स्पीकर, माइक, वेबकैम, इंटरनेट कनेक्शन अनिवार्य रूप से लगाया जाएगा।

बीआरसी को आईसीटी की सौगात: प्रदेश सरकार परिषदीय स्कूलों के साथ बीआरसी कार्यालयों को भी हाईटेक करने जा रही है। बीआरसी केंद्रों को भी इंफॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी सेंटर स्थापित किया जाएगा। अलीगढ़ जनपद में 12 बीआरसी है, जहां इंफॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी सेंटर स्थापित किया जाएगा। आईसीटी स्थापित होने के बाद इन सेंटरों से लाइव स्ट्रीमिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंस में आसानी से जुड़ सकेंगे। प्रत्येक ब्लॉक में 6.40 लाख की लागत से आईसीटी सेंटर स्थापित की जाएगी।

ये भी पढ़ें:-UP की 200 सड़कें अब बनेंगी हर्बल सड़क, लगेंगे ये औषधीय गुणों वाले पौधेये भी पढ़ें:-UP की 200 सड़कें अब बनेंगी हर्बल सड़क, लगेंगे ये औषधीय गुणों वाले पौधे

अलीगढ़ बीएसए सतेंद्र कुमार ने बताया, प्रदेश सरकार द्वारा स्कूलों की गुणवत्ता सुधारने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसी क्त्रस्म में परिषदीय विद्यालयों को स्मार्ट क्लास की सौगात दी गई है। जनपद में करीब 250 स्कूलों में स्मार्ट क्लास स्थापित किया जाएगा। जिससे बच्चों को वीडियो और प्रजेंटेशन के माध्यम से विजुअल शिक्षा प्रदान करने में सहयोग मिलेगा।

Comments
English summary
Yogi govt gave smart class to more than 18 thousand Parishadiya schools
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X