• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

उत्तर प्रदेश: 4.5 सालों में 43 लाख से अधिक गरीबों का पूरा हुआ अपने आशियाने का सपना

By वनइंडिया स्टाफ
|
Google Oneindia News

लखनऊ। बरसों से बेघर शाहजहांपुर निवासी नेत्रपाल की आंखों में खुशी के आंसू थे। एक अपने घर की आस जो बरसों से पूरी नहीं हो सकी थी, उसे योगी सरकार ने पूरा कर दिया। नेत्रपाल ने कहा कि हर गरीब का एक अपने घर का सपना होता है, जो आज पूरा हो गया। नेत्रपाल उन 43 लाख गरीब और बेसहारा लोगों में से एक हैं, जिनके अपने आशियाने का सपना सरकारी आवास योजनाओं के जरिए योगी सरकार ने पूरा किया है।

Yogi govt fulfilled dream of houses of poor in Uttar Pradesh

शाहजहांपुर के ग्राम गुर्रा भभौली निवासी किसान नेत्रपाल के पास रहने के लिए योग्‍य मकान नहीं था। परिवार के चार सदस्‍यों के साथ वह बहुत ही दयनीय स्थिति में टूटे मकान में जीवनयापन कर रहे थे। 2019 में उनके इस टूटे घर में आग भी लग गई और वह बेघर हो गए। अधिकारियों से सम्‍पर्क के बाद उन्‍हें मुख्‍यमंत्री आवास योजना की जानकारी हुई। मार्च 2020 में उन्हें मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत एक घर आवंटित किया गया, जिसमें वह अपने परिवार के साथ रह रहे हैं। नेत्रपाल ने कहा कि वह प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के बहुत आभारी हैं, जिन्‍होंने गरीबों के घर के सपने को पूरा करने का काम किया है।

कभी सोचा नहीं था कि अपना भी एक घर होगा

वाराणसी के काशीपुर गांव देल्हाना निवासी नगीना देवी की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। दिहाड़ी मजदूरी करने वाली नगीना को दो वक्‍त की रोटी जुटाने में पसीने छूट जाते थे। ऐसे में उनके लिए अपने घर का सपना असंभव ही था। झोपड़ी में परिवार के साथ रहने वाली नगीना देवी के पास आज सरकार का दिया मकान है। नगीना देवी ने बताया कभी सोचा ही नहीं था कि कभी उनका भी एक घर हो पाएगा। नगीना देवी को प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी हुई। सरकार की ओर से उनको इस योजना के तहत एक मकान एलॉट किया गया। अब वह झोपड़ी के बजाए पक्‍के मकान में रह रही हैं।

गरीबों के घर का सपना किया पूरा

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने साढ़े चार साल में गरीबों के घर का सपना पूरा करने का काम किया है। यूपी में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 42 लाख घरों का निर्माण किया गया है जबकि मुख्‍यमंत्री आवास योजना के तहत 1,08,495 से अधिक घरों का निर्माण हुआ है। ग्रामीण परिवेश के लोगों के साथ मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने वनटांगिया और मुसहर समुदाय के लोगों के जीवन स्‍तर को ऊपर उठाने का काम किया है। सरकार ने वनटांगिया गांवों को राजस्‍व गांव का दर्जा दिया। वनटांगिया समुदाय के लोगों को 4602 मकान देकर उनके जीवन में सुधार किया है। वहीं, भूख, कुपोषण और उपेक्षा का दंश झेल रहे मुसहर समुदाय को 28295 आवास उपलब्‍ध कराएं

पहले सत्‍ता में बैठे लोग अपने घर बनाते थे, अब गरीबों के बन रहे

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को सरकार के साढ़े चार साल पूरे होने पर कहा था कि पहले सत्‍ता में शीर्ष पर बैठे लोग अपनी हवेलियां तैयार करने में जुटे थे। उनको गरीबों की कोई फिक्र नहीं थी। लेकिन अब गरीबों को पारदर्शिता के साथ सिर छुपनाने के लिए पक्‍के मकान दिए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को 42 लाख से अधिक आवास दिए जा चुके हैं।

Narendra Giri Death : सीएम योगी ने कहा-बहुत से साक्ष्य इकट्ठे किए गए हैं, दोषी को सजा जरूर मिलेगीNarendra Giri Death : सीएम योगी ने कहा-बहुत से साक्ष्य इकट्ठे किए गए हैं, दोषी को सजा जरूर मिलेगी

English summary
Yogi govt fulfilled dream of houses of poor in Uttar Pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X