India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

उत्तर प्रदेश:योगी स्टाइल में जनता की फरियाद सुनते अधिकारी

|
Google Oneindia News

उत्तर प्रदेश, 30 जून: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने पहले कार्यकाल की शुरुआत से एक नई पहल की. उन्होंने जनता की सेवा की दिशा में एक नई मिसाल पेश की जब मुख्यमंत्री आवास और दफ्तर पर जुटे फरियादियों की फरियाद सुनने वो खुद उन तक जाते उनकी समस्या सुनते, अधिकारियों को निर्देश देते. इससे न सिर्फ फरियादियों को अहसास होता कि सूबे का मुखिया वाकई जनता के लिए फिक्रमंद हैं बल्कि वो बिना किसी भेदभाव के जनता की सेवा आतुर भी रहता है. क्योंकि अब तक ये माना जाता था कि नेताओं को जनता केवल चुनाव के समय याद आती है.

ncp

मुख्यमंत्री की इस पेशकश का असर अब ब्यूरोकेसी में भी दिखने लगा है जहां तमाम अफसर सीएम से प्रेरणा लेकर अपने दफ्तरों में जुटे फरियादियों को न सिर्फ जलपान करवाते दिख रहे हैं, बल्कि वो अपनी कुर्सी से उठ कर खुद उनतक पहुंचते हैं. फरियादी कुर्सी पर बैठे होते जबकि अधिकारी खुद उनके सामने खड़े होकर उनकी समस्या सुनते हैं और आवश्यक निर्देश देते हैं. एसएसपी प्रयागराज अजय कुमार को अक्सर दफ्तर में फरियादियों के लिए तय समय पर योगी स्टाइल में उनकी समस्याओं को सुनते देखा जा सकता है. जहां वो एक एक फरियादी तक पहुंचते हैं उनका हालचाल पूछते हैं और समस्या भी, फिर वो संबंधित अधिकारी और थाने को समस्या के निराकरण और न्याय करने का निर्देश भी देते हैं.

प्रयागराज में इस परंपरा की पहल वहां तैनात आईजी के.पी. सिंह ने की थी. आईजी साहब कुर्सी छोड़ खुद एक एक फरियादी तक पहुंचते उनके लिए चाय पानी की व्यवस्था करते और समस्या सुनते, कई बार तो वो दफ्तर के गेट पर मौजूद लोगों की समस्या सुनने पहुँच जाते. जिसके चलते वो प्रयागराज में बेहद लोकप्रिय अधिकारी माने जाते रहे. केपी सिंह फिलहाल आईजी पीएसी, लखनऊ में तैनात हैं । दरअसल 2014 में देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद जब पीएम मोदी ने खुद को देश का प्रधान सेवक कहा तो तमाम नेताओं और अधिकारियों में सीधा संदेश गया की लोकतंत्र का निहितार्थ जनता के द्वारा चुनी सरकार का जनता के कल्याण के लिए काम करना ही तो है.

Comments
English summary
Uttar Pradesh: Officer listening to public's plea in Yogi style
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X