• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत यूपी के 75 जिलों में बनेंगे 75 अमृत सरोवर, जानें कब तक कार्य होगा पूरा

|
Google Oneindia News

गोरखपुर, मई 01। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे 'आजादी का अमृत महोत्सव' के क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आह्वान पर गोरखपुर समेत उत्तर प्रदेश के 75 जनपदों में कम से कम 75-75 अमृत सरोवर निर्मित होंगे। प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में भी 75-75 अमृत सरोवरों का निर्माण होगा। 15 अगस्त तक इन अमृत सरोवरों का निर्माण पूर्ण करने का लक्ष्य है ताकि जश्ने आजादी पर ये सरोवर पानी से लबालब दिखें।

yogi adityanath

पीएम मोदी और सीएम योगी जल संरक्षण को लेकर सैदव संवेदनशील रहते हैं। इसी क्रम में आजादी के अमृत महोत्सव में भी जल संरक्षण हेतु अमृत सरोवरों की परिकल्पना को साकार करने का अभियान शुरू किया गया है। सीएम योगी के आह्वान और उनके निर्देश पर जनपदीय प्रशासन ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। निर्मित होने वाले इन अमृत सरोवर पर निगरानी रखने के लिए बकायदा एमआईएस पोर्टल निर्मित किया गया है। अमृत सरोवरों का विकास ग्राम पंचायतों, क्षेत्र पंचायतों और जिला पंचायतों के केंद्रीय वित्त टाइड और अनटाइड, राज्य वित्त आयोग एवं मनरेगा में मिलने वाली धनराशि से किया जाएगा।

इसके लिए शासन स्तर से हर जिले को कम से कम एक एकड़ क्षेत्रफल के 100-100 तालाब की सूची उपलब्ध करा दी गई है। प्रत्येक जिला पंचायत कम से कम 5 अमृत सरोवरों, प्रत्येक क्षेत्र पंचायत कम से कम 3 अमृत सरोवर का निर्माण करेगी। गोरखपुर में उपलब्ध सूची के आधार पर सत्यापन एवं सर्वेक्षण के लिए आदेश डीएम विजय किरन आनंद ने दिए हैं।

इन सरोवरों में सालभर जल की उपलब्धता बनी रहे, इसके इंतजाम भी किए जाएंगे। इन्हें मुख्यत: वर्षा जल संचयन कर भरा जाएगा। अमृत सरोवर के तट पर नीम, पीपल, कटहल, जामुन, बरगद, सहजन, पाकड़ और महुआ आदि के पौधे लगाए जाएंगे। इन सरोवर का निर्माण हर हाल में 15 अगस्त तक पूर्ण करना होगा।

अमृत सरोवर में गांव की नालियों का पानी न जाए, यह सुनिश्चित किया जाएगा। इसे वर्षा जल से भरना होगा जिसके लिए समुचित इनलेट की व्यवस्था की जाएगी। बारिश जल सरोवर तक पहुंच सके, इसके लिए आवश्यक चैनलाइजेशन भी किया जाएगा।

Comments
English summary
Under the Amrit Mahotsav of Azadi, 75 Amrit Sarovars will be built in 75 districts of UP
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X