India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

राजस्थान सरकार 25 लाख लघु एवं सीमांत किसानों को निशुल्क बांटेगी बीज मिनीकिट वितरित

|
Google Oneindia News

जोधपुर, 20 जून। राजस्थान सरकार किसानों के विकास के लिए आए दिन एक से बढ़कर एक योजना लाती है. इसी कड़ी में फिर से एक बार राजस्थान सरकार ने किसानों के लिए विकासशील योजना की शुरुआत कर रही है, जिसमें राज्य सरकार के जरिए 25 लाख लघु एवं सीमांत किसानों को निशुल्क बीज मिनीकिट वितरित किए जाएंगे. राज्य सरकार समग्र विकास के लिए 11 मिशन प्रारंभ किए गए हैं.

seed rajasthan government

इनमें से महत्वपूर्ण बीज उत्पादन के लिए वितरण मिशन भी एक महत्वपूर्ण मिशन के रूप में है, जो साल 2022 में खरीफ फसल के लिए 10 लाख किसानों को संकर बाजरा बीज के किट दिए जा रहे हैं, जिसमें प्रत्येक किसान को डेढ़ किलो बाजरे का पैकेट सरकार के लिए उपलब्ध करवाकर किसानों को वितरित किया जा रहा है.

वहीं, सरकार के जरिए दिया जाने वाला 20 एकड़ के लिए आसानी से प्रयोग में किया जा सकता है, जिसके चलते नवसृजित पंचायत समिति धवा में लघु एवं सीमांत कृषक को प्रमाणित बाजरा की किस्म HHB-67 मिनीकिट लूणी विधायक महेंद्र विश्नोई की मुख्य अतिथि में 60 किसानों को मिनीकिट निशुल्क वितरण किए गए. इस बारे में विधायक बिश्नोई ने कहा कि, राज्य सरकार, किसानों के साथ में है. मुख्यमंत्री किसानों के हित में नई नई योजना ला रहे है. इस योजना में किसानों को फायदा मिल रहा है.

Rajasthan Rain : जयपुर में दीवार ढहने से 2 महिलाओं की मौत, बूंदी में वनकर्मी का तेज बहाव में बहाRajasthan Rain : जयपुर में दीवार ढहने से 2 महिलाओं की मौत, बूंदी में वनकर्मी का तेज बहाव में बहा

बता दें कि,सीएम अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण वित्तीय वर्ष 2022 - 23 में 'बीज स्वालंबन योजना' के आकार को दोगुना करने की बात कही थी. इसके तहत आगामी 2 साल में 50 हजार किसानों को लाभान्वित करने की घोषणा की गई थी. इसके तहत 30 करोड़ रुपये खर्च कर 9 लाख क्विंटल बीज का उत्पादन करवाया जाएगा. वहीं, मुख्यमंत्री बीज स्वालंबन योजना के तहत गेहूं , चना , जौ , ज्वार , सोयाबीन , मूंगफली , मूंग , मोठ एवं उड़द की फसलों की 10 वर्ष से कम अवधि की उन्नत किस्म के बीजों का उत्पादन किया जाएगा.

इसमें न्यूनतम 50 प्रतिशत लघु एवं सीमांत किसानों को शामिल किया जाएगा. इससे एक और किसानों की आय बढ़ेगी. वहीं, दूसरी और किसानों को फसलों के गुणवता पूर्ण बीज उपलब्ध हो सकेंगे. इस कार्यक्रम के दौरान पूर्व सरपंच श्रीराम बिश्नोई , पूर्व सरपंच मूलाराम ढाका , सरपंच प्रतिनिधि सुभाष , कृषि पर्यवेक्षक सुभाष मीणा सहित किसानगण मौजूद थे.

Comments
English summary
Rajasthan government will distribute seed minikits free of cost to 25 lakh farmers
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X