India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

विश्व खाद्य कार्यक्रम में खाद्य सुरक्षा को लेकर संबोधन देंगे ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 20 जून: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक अपने 10 दिवसीय दौरे पर विदेश जा रहे हैं। विदेश दौरे के दौरान पटनायक वेटिकन में कैथोलिक चर्च के प्रमुख पोप फ्रांसिस से मिलेंगे। यह पहली बार होगा कि भारत के किसी राज्य का मुख्यमंत्री कैथोलिक चर्च के प्रमुख से मुलाकात करेगा। तय कार्यक्रम के मुताबिक नवीन पटनायक रविवार को दिल्ली के पहुंच गए हैं जहां से वह सोमवार को रोम के लिए रवाना होंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय के जारी बयान के मुताबिक नवीन पटनायक वापस जाते समय 29 जून को दुबई में रुकेंगे और अगले दिन भारत लौटेंगे।

naveen patnaik

सीएम कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, "रोम में अपने प्रवास के दौरान, मुख्यमंत्री पटनायक परम पावन पोप फ्रांसिस से द होली सी, वेटिकन में मुलाकात करेंगे।" मुख्यमंत्री का रोम में संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) मुख्यालय का दौरा करने के साथ रोम और दुबई में ओडिया डायस्पोरा से मिलने और दुबई बैठक में खाड़ी देशों के निवेशकों को लुभाने का भी कार्यक्रम है। बीते 10 वर्षों में नवीन का पहला विदेश दौरा होगा और 22 से अधिक वर्षों में ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में दूसरी बार होगा।

आखिरी बार 2012 में किया था लंदन का दौरा
ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने आखिरी बार 2012 में लंदन का दौरा किया था। हालांकि पटनायक और पोप फ्रांसिस की इस बैठक को शिष्टाचार भेंट बताया जा रहा है। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि यह मुलाकात पटनायक के पूरे दौरे का मुख्य आकर्षण होगी।

समाजशास्त्र के एक सेवानिवृत्त प्रोफेसर शुकदेबा नाइक ने कहा कि हालांकि पोप से मिलना नवीन के आगामी दौरे का मुख्य एजेंडा नहीं है, जिस तरह से पोप को दुनिया भर में सम्मानित किया जाता है। इस लिहाज से यह बैठक निश्चित रूप से एक वैश्विक नेता के रूप में नवीन के कद को बढ़ाएगी। सरकारी सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक सोमवार को 10 दिवसीय विदेश दौरे पर रवाना होंगे। दिल्ली पहुंचने के बाद नवीन पटनायक सोमवार को वे रोम के लिए रवाना होंगे। दिल्ली में, नवीन के राष्ट्रपति चुनाव में बीजद के रुख पर फैसला करने की संभावना भी जताई जा रही है। नवीन पटनायक दो जुलाई से विधानसभा सत्र शुरू होने से काफी पहले ओडिशा वापस आ जाएंगे।

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक रोम में कृषि, खाद्य सुरक्षा और आपदा प्रबंधन को लेकर ओडिशा राज्य की परिवर्तनकारी पहल पर संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के मुख्यालय में संबोधन के दौरान अपनी बात रखेंगे। इसके साथ ही पटनायक यूरोप में प्रवासी भारतीयों के साथ भी बैठक करेंगे। वहीं वापस जाते वक्त नवीन 29 जून को एक निवेशक बैठक के लिए दुबई में रुकेंगे, जिसका आयोजन ओडिशा सरकार और फिक्की द्वारा साझा रूप से किया जा रहा है। इसके साथ ही नवीन पटनायक दुबई में बसे उड़िया लोगों से भी बातचीत करेंगे और कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।

ये भी पढ़ें- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: ओडिशा के 3 ऐतिहासिक स्थलों पर केंद्रीय मंत्री करेंगे योगये भी पढ़ें- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: ओडिशा के 3 ऐतिहासिक स्थलों पर केंद्रीय मंत्री करेंगे योग

Comments
English summary
Odisha CM Naveen Patnaik To address On food security at World Food Program
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X