• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हरियाणा के हर गांव और शहर में लगाए जाएंगे माइक्रो ATM: दुष्यंत चौटाला

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य सरकार प्रदेश के करीब 9,500 डिपुओं में 'माइक्रो एटीएम' मशीन लगाएगी ताकि गांव के लोग भी आवश्यकता अनुसार अपने नजदीक ही पैसे जमा कर सकें व निकाल सकें। यही नहीं वे बैंक में अपने बैलेंस को भी इसी 'माइक्रो एटीएम' के माध्यम से चैक कर सकेंगे। दुष्यंत चौटाला ने यह जानकारी वीरवार को खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद दी। उन्होंने एक कंपनी द्वारा तैयार की गई मशीन का डेमो भी देखा। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री के साथ राज्य मंत्री अनूप धानक, विभाग के महानिदेशक विजय सिंह दहिया के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Micro ATMs to be installed in every village and city of Haryana: Dushyant Chautala

डिप्टी सीएम, जिनके पास खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का प्रभार भी है, ने बताया कि राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में ऐसी व्यवस्था की जाए जिससे राशन डिपो के माध्यम से राशन लेने वाले गरीब व्यक्ति पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन के माध्यम से ही अपने राशन की पेमेंट अदा करके एटीएम की तरह अतिरिक्त पैसे भी निकलवा सकें। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में गुरूग्राम, फरीदाबाद, हिसार, करनाल तथा पंचकूला में पायलट के तौर पर डिपुओं पर माइक्रो एटीएम की मशीनें लगाई जाएंगी जिससे राशन कार्ड होल्डरों के अलावा आस-पास के अन्य लोग पैसे निकलवा सकेंगे तथा जमा करवा सकेंगे। डिप्टी सीएम ने बताया कि राज्य सरकार के इस कदम से जहां लोगों को सुविधा मिलेगी वहीं डिपो-होल्डरों को भी बैंक की सहायता करने की एवज में कमीशन मिलेगा जिससे उनकी आमदनी बढ़ेगी।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के राज्य में करीब 9,500 डिपो हैं जिनके माध्यम से बीपीएल परिवारों को सस्ती दरों पर राशन उपलब्ध करवाया जाता है। पारदर्शिता लाने के लिए गरीबों के हित में राज्य सरकार ने पीओएस मशीन के माध्यम से पहले राशन वितरण का कार्य शुरू किया था, अब इन्हीं डिपुओं के माध्यम से माइक्रो एटीएम की मशीनें लगाकर लोगों को पैसे के लेन-देन की स्थानीय स्तर पर सुविधा दी जाएगी।

यूक्रेन को लेकर इस बात पर छलका सोनू सूद का दर्दयूक्रेन को लेकर इस बात पर छलका सोनू सूद का दर्द

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि डिपो-होल्डरों को पहले उक्त मशीनें चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में पांच शहरों में डिपुओं पर माइक्रो एटीएम की मशीनें लगाई जाएंगी, तत्पश्चात इस पूरे राज्य में चालू किया जाएगा। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक संस्कृति में बड़ा बदलाव किया गया है। समान विकास, जन-जन के कल्याण और भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था के माध्यम से प्रदेशवासियों को एक नए विश्वास का अहसास कराया है। आज हरियाणा के लोगों की आशाएं व आकांक्षाएं फलीभूत हो रही हैं। उन्होंने बताया कि समाज के हर वर्ग के कल्याण-उत्थान और प्रदेश के हर क्षेत्र के समान विकास की बहुआयामी नीतियां लागू की गई हैं। विकास के लाभ अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक पहुंच रहे हैं।

Comments
English summary
Micro ATMs to be installed in every village and city of Haryana: Dushyant Chautala
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X