India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पहरावर जमीन मामले का समाधान निकालने में जुटी मनोहर लाल सरकार, पहली बैठक में क्या-क्या हुआ?

By वनइंडिया हिंदी स्टाफ
|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 29 जून। पहरावर गांव में गौड़ ब्राह्मण शिक्षण संस्था को लीज पर जमीन देने के मामले में हरियाणा सरकार द्वारा गठित कमेटी बैठक की अध्यक्षता परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने की। उन्होंने कहा कि इस मामले का जल्द सकारात्मक रास्ता निकाला जाएगा । मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर इस मामले में गठित कमेटी की पहली बैठक हुई है। इस बैठक में शहरी स्थानीय निकाय, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और नगर निगम रोहतक के अधिकारी शामिल हुए। बैठक में जमीन से जुड़े सभी पक्षों पर विस्तार से चर्चा हुई।

Manohar Lal govt efforts to solve Pahrawar village land issue

पहरावर गांव में गौड़ ब्राह्मण विद्या प्रचारिणी सभा को लीज पर जमीन देने के मामले में हरियाणा सरकार द्वारा गठित कमेटी की मंगलवार को पहली बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने संयुक्त रूप से की। दोनों मंत्रियों ने अधिकारियों से मामले की विस्तार से जानकारी ली और जमीन के दस्तावेजों की भी जांच की। बैठक के बाद मंत्री मूलचंद शर्मा और डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि पहरावर जमीन मामले का जल्द सकारात्मक रास्ता निकाला जाएगा।

पहरावर विवाद को लेकर छह दिन पहले ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दोनों मंत्रियों की कमेटी गठित की थी। कमेटी को 15 दिन में अपनी रिपोर्ट सरकार को देनी है। कमेटी की सिफारिशों के आधार पर आगामी निर्णय लिया जाएगा। मंगलवार को यहां सचिवालय में हुई बैठक में हरियाणा शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार गुप्ता, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी, नगर निगम रोहतक के कमिश्नर व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में जमीन से जुड़े सभी पक्षों पर विस्तार से चर्चा हुई।

2009 में पहरावर गांव की 15 एकड़ 3 कनाल जमीन पंचायत ने गौड़ ब्राह्मण शिक्षण संस्थानों को 33 साल की लीज पर दी थी। अब गांव नगर निगम के अंतर्गत आ गया है। अब नगर निगम ने अपना मालिकाना हक बताकर यहां बोर्ड लगा दिया। संस्था से शुल्क और जुर्माने के नाम पर 8 करोड़ रुपये जमा कराने को कहा जा रहा है। जबकि गौड़ ब्राह्मण संस्था कोई शुल्क नहीं देने की बात कह रही है, क्योंकि जमीन दान में दी हुई है। इस जमीन को लेकर पिछले दो माह से विवाद चल रहा है। सामाजिक कार्यकर्ता नवीन जयहिंद ने पहरावर की इसी भूमि पर परशुराम राम जयंती समारोह का आयोजन किया था, जिसमें हजारों की संख्या में समाज के लोगों ने हिस्सा लिया था। रोहतक के सांसद अरविंद शर्मा ने भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत अधिकारियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था।

हरियाणा में विकास परियोजना के लिए किसान अपने रेट पर ई पोर्टल के जरिए सरकार को बेच रहे जमीनहरियाणा में विकास परियोजना के लिए किसान अपने रेट पर ई पोर्टल के जरिए सरकार को बेच रहे जमीन

Comments
English summary
Manohar Lal govt efforts to solve Pahrawar village land issue
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X