India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

मनीष सिसोदिया बोले-मिलेंगी नौकरियां,रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल होगा लॉन्च

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 4 जुलाई: उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि रोजगार बाजार के आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि पिछले दो वर्षों में दिल्ली में 10 लाख से अधिक नौकरियां पैदा हुई हैं। दिल्ली में बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए पूरी तरह सरकार प्रतिबद्ध है। इस साल के रोजगार बजट में घोषित 20 लाख और नौकरियां देने के अपने वादे पर कैसे खरे उतरते हैं यह सब जल्द दिल्ली वाले देखेंगे।

ncp

सरकार की ओर से शीर्ष 4 क्षेत्र जिसमें सेल्स/मार्केटिंग/बिजनेस डेवलपमेंट, बैक ऑफिस/डेटा एंट्री, कस्टमर सपोर्ट/टेली कॉलर और डिलीवरी फ्लीट में नए रोजगार सृजित किया है। सर्वे के जरिए सभी नियोक्ताओं ने पुष्टि की है कि वे रोजगार बाजार में पोस्ट की गई नौकरियों के लिए लोगों को रोजगार देने में सक्षम हैं। सिसोदिया ने आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर बताया कि 30 जून तक रोजगार बाजार पोर्टल पर कुल 15,23,536 नौकरी चाहने वाले पंजीकृत हुए हैं। फोन कॉल, व्हाट्सएप आदि के सक्रिय कनेक्शन को ट्रैक किया जाता है। इस तरह 53 लाख से अधिक सक्रिय कनेक्शन किया गया।

जल्द ही रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल लॉन्च किया जाएगा
दिल्ली सरकार जल्द ही रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल लॉन्च करेगी। यह भारत में अपनी तरह का पहला डिजिटल जॉब मैचिंग प्लेटफार्म होगा। रोजगार बाजार 1.0 पोर्टल की सफलताओं पर आधारित, नया पोर्टल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित जॉब मैचिंग सेवाओं के साथ-साथ दिल्ली के युवाओं को एक ही मंच पर कौशल विकास और रोजगार संबंधी सेवाएं प्रदान करेगा।

लाभार्थियों ने कहा
प्रियांशी दिल्ली में स्थित एक इंटरनेट और प्रौद्योगिकी समाधान कंपनी चलाती है। रोजगार पोर्टल के अनुभव के बारे में बताती है कि एक नियोक्ता के रूप में अन्य कंपनियों की तरह कई कर्मचारियों को होम टाउन शिफ्ट होते देखा। इससे कंपनी के दिन-प्रतिदिन के कामकाज पर असर पड़ा। निजी कंपनियों ने भी यह सुविधा नहीं दी। इसके बाद रोजगार बाजार पोर्टल पंजीकरण कराया। 24 घंटों के भीतर काम करने के लिए आवेदक पहुंचा और बड़ी संख्या में कंपनी के खाली पद कुछ ही समय में भर गए।

जॉब पोर्टल द्वारा पूरा किया गया कर्मचारियों की कमी का अंतराल
सुनील वेदी पीएसके मैनपावर सर्विसेज चलाते हैं। उनका कहना है कि जॉब मार्केट में कर्मचारियों की कमी के कारण उन्हें क्लाइंट की मांगों को पूरा करना मुश्किल हो गया था। दिल्ली सरकार का पोर्टल बेहतर है। इस पोर्टल से शेफ, साइट इंजीनियर, सुपरवाइजर, रूम अटेंडेंट और डाटा एंट्री ऑपरेटर्स को हायर किया। उम्मीद है कि यह पोर्टल जीवन को आसान बनाएगा। नियोक्ताओं को कर्मचारियों से जोड़ने में मदद करता रहेगा।

Comments
English summary
Manish Sisodia said - jobs will be available, employment market 2.0 portal will be launched
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X