India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

आंध्र प्रदेश: कोनसीमा जिले का बदला नाम, रखा गया डॉ. बीआर अंबेडकर कोनसीमा

|
Google Oneindia News

विजयवाड़ा, 25 जून: आंध्र प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को कोनसीमा जिले का नाम बदलकर डॉ. बीआर अंबेडकर कोनसीमा रखने के अपने प्रस्ताव को आगे बढ़ाया। इस प्रस्ताव ने 24 मई को दलित आइकन के बाद नव निर्मित जिले का नाम बदलने का विरोध करने वाले समूहों द्वारा व्यापक हिंसा और आगजनी की थी।

YS Jagan Mohan Reddy

मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में जिले का नाम बदलने के लिए गजट अधिसूचना को मंजूरी दी गई। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए अमलापुरम और जिले के अन्य शहरों में पुलिस की मौजूदगी बढ़ा दी गई है।

सरकार (सार्वजनिक मामलों) के सलाहकार सज्जला रामकृष्ण रेड्डी ने कहा कि जिले का नाम बदलने का निर्णय आबादी की संरचना और स्थानीय लोगों की मांगों पर सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद लिया गया था। उन्होंने कहा, "राज्य सरकार अपने फैसले पर कायम है और उसके अनुसार, हमने आज आधिकारिक तौर पर इसका नाम बदलकर डॉ. बीआर अंबेडकर कोनसीमा जिला कर दिया।"

24 मई की हिंसा के दौरान, प्रदर्शनकारियों ने मंत्री पी विश्वरूप और सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी विधायक पी सतीश के घरों में आग लगा दी और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। हिंसा को लेकर दर्जनों लोगों को गिरफ्तार किया गया था। जिले को अप्रैल के पहले सप्ताह में पूर्वी गोदावरी जिले से अलग किया गया था, जब सरकार ने 13 नए जिले बनाए थे। जिला मुख्यालय अमलापुरम एक अनुसूचित जाति-आरक्षित लोकसभा क्षेत्र है।

तिरुपति : सीएम जगन ने औपचारिक रूप से किया वकुलमथा मंदिर का उद्घाटन तिरुपति : सीएम जगन ने औपचारिक रूप से किया वकुलमथा मंदिर का उद्घाटन

जबकि निर्वाचन क्षेत्र के सात विधानसभा क्षेत्रों में से तीन- रज़ोल, गन्नावरम और अमलापुरम- अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं, बाकी- रामचंद्रपुरम, मुमुदीवरम, कोथापेटा और मंडपेटा- ज्यादातर गैर-दलित समुदायों द्वारा आबादी वाले हैं। चूंकि जिले में एक बड़ी दलित आबादी है, दलित समूहों ने सरकार से अंबेडकर के बाद कोनसीमा का नाम बदलने के लिए कहा था। सरकार ने 18 मई को अधिसूचना जारी कर जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव रखा था।

Comments
English summary
Andhra Pradesh government approved its proposal to rename Konaseema district as Dr. BR Ambedkar Konaseema
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X