• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में 76 फीसदी घरों के अंदर जाता है पाइपलाइन के जरिए पीने का पानी, 7 फीसदी लोग पीते हैं बोतलबंद पानी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अक्टूबर 19। देश की राजधानी दिल्ली में पाइपलाइन के जरिए घर-घर तक पानी पहुंचाया जाता है और दिल्ली सरकार लगातार इस दिशा में तेजी से काम कर रही है। इसी का असर है कि दिल्ली पूरे देश में इस मामले में सबसे बेहतर शहर है। पाइपलाइन के जरिए पूरे देश में महज 21.3 फीसदी घरों तक पानी पहुंचता है। वहीं दिल्ली में 76 फीसदी घरों तक जल बोर्ड की पाइपलाइप के जरिए पानी पहुंचता है। ये जानकारी दिल्ली सरकार के सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में सामने आई है। ये सर्वेक्षण दिल्ली में पीने के पानी व सफाई कार्य पर किए गए काम को लेकर किया गया था।

Water supply

दिल्ली में बोतलबंद पानी पीने वालों की संख्या अधिक है

रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली में बोतलबंद पानी पीने वालों की संख्या पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ गई है। 2014 में दिल्ली की आबादी का कुल तीन फीसदी लोग बोतलबंद पानी का उपयोग करते थे, जोकि अब बढ़कर सात फीसदी हो गया है। दिल्ली के झुग्गी-बस्ती वाले इलाकों में लगभग 44 फीसद जनता बोतलबंद पानी का उपयोग करती है। इसकी मुख्य वजह ये है कि इन इलाकों में पानी की पाइपलाइन नहीं है। लोगों के पास बोतलबंद पानी के उपयोग के सिवा कोई विकल्प नहीं है।

58 फीसद लोग करते हैं प्यूरीफायर का उपयोग

सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में जहां पाइपलाइन से पानी आपूर्ति की जा रही है, वहां भी कई जगह पानी की गुणवत्ता अच्छी नहीं है। दिल्ली के लगभग 58.8 फीसद घरों में पानी को शुद्ध करने के लिए इलेक्टिक प्यूरिफायर का उपयोग किया जा रहा है। इसमें शहरी इलाकों में 59.2 फीसद घरों में इलेक्टिक प्यूरिफायर का इस्तेमाल किया जा रहा है, जबकि 40.3 फीसद ग्रामीण इलाकों में लोग पानी की गुणवत्ता सुधारने के लिए इलेक्टिक प्यूरिफायर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

English summary
In Delhi, 76 percent houses go inside the drinking water through pipelines
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X