India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

लघु एवं कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए अंबाला में बनेगा आइडियल इंडस्ट्रियल एस्टेट: अनिल विज

By वनइंडिया हिंदी स्टाफ
|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 2 जुलाई। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि लघु एवं कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए अंबाला में आइडियल इंडस्ट्रियल एस्टेट स्थापित की जाएगी जिसमें लघु एवं कुटीर उद्योगों को संचालित करने वाले उद्यमियों के लिए विभिन्न तकनीकी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। एचएसआईआईडीसी के अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता कर करते हुए श्री विज ने कहा कि अंबाला में आदर्श औद्योगिक एस्टेट को स्थापित करने से साइंस इंडस्ट्रीज को बढ़ावा मिलेगा। राज्य की खुशहाली में छोटे, लघु एवं कुटीर उद्योगों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है।

Ideal industrial estate will be established in Ambala

आइडियल इंडस्ट्रियल एस्टेट (आदर्श औद्योगिक एस्टेट) में लघु एवं कुटीर उद्योगों को संचालित करने वाले उद्यमियों के लिए विभिन्न तकनीकी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। उक्त जानकारी हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने दी। इस दौरान हरियाणा राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम (एचएसआइआइडीसी) के अधिकारी भी मौजूद रहे। विज ने कहा कि अंबाला में आइडियल इंडस्ट्रियल एस्टेट (आदर्श औद्योगिक एस्टेट) को स्थापित करने से साइंस इंडस्ट्रीज को बढ़ावा मिलेगा। राज्य की खुशहाली में छोटे, लघु एवं कुटीर उद्योगों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। अंबाला में आदर्श औद्योगिक एस्टेट को स्थापित करने के लिए प्रशासन के अधिकारियों द्वारा कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है।

बैठक में अधिकारियों ने विज को अवगत कराया कि लघु एवं कुटीर उद्योगों को संचालित करने वाले उद्यमियों के लिए कामन फेसिलिटी सेंटर स्थापित किया जाएगा ताकि उद्यमियों को उनके उद्यमों को चलाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो और एक ही स्थान पर उन्हें सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। इसके अलावा आइडियल इंडस्ट्रियल एस्टेट में लघु एवं कुटीर उद्योगों में बनने वाले सामान इत्यादि के लिए प्रदर्शनी हेतु एक स्थान को चिन्हित कर निर्धारित किया जाएगा ताकि समय-समय पर प्रदर्शनी इत्यादि लगाई जा सके। ऐसे ही कामन टूल रूम की सुविधा भी उपलब्ध करवाने के लिए बैठक में चर्चा की गई। इसी तरह सरकार की पदमा योजना के अंतर्गत भी विभिन्न सुविधाएं जैसे ऋण इत्यादि की सुविधा, लघु एवं कुटीर उद्यमियों को उपलब्ध करवाई जाएंगी।

बैठक में अधिकारियों ने गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को अवगत कराया कि लघु एवं कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए आइडियल इंडस्ट्रियल एस्टेट अंबाला में फ्लेटड फैक्ट्रियां तैयार की जाएंगी और इन्हें छोटे उद्यमियों को लीज पर दिया जाएगा। इसके अलावा, डीलरों इत्यादि हित धारकों के लिए भी आइडियल इंडस्ट्रियल एस्टेट में जगह निर्धारित की जाएगी। बैठक में एचएसआइआइडीसी के प्रबंध निदेशक विकास गुप्ता ने कहा कि आइडियल इंडस्ट्रियल एस्टेट को स्थापित करने के लिए जल्द से जल्द कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी ताकि इस एस्टेट को स्थापित कर लघु एवं कुटीर उद्यमियों को बढ़ावा दिया जा सकें। बैठक में एचएसआइआइडीसी के मुख्य समन्वयक उद्योग सुनील शर्मा भी उपस्थित रहे।

हरियाणा में अध्यापकों की तबादला प्रक्रिया का पहला चरण शुरू, प्रोफाइल करना होगा वेरीफाईहरियाणा में अध्यापकों की तबादला प्रक्रिया का पहला चरण शुरू, प्रोफाइल करना होगा वेरीफाई

Comments
English summary
Ideal industrial estate will be established in Ambala
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X