• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सरकारी स्कूलों में खुलेंगी ICT लैब, हरियाणा में अब सेटेलाइट के जरिये भी पढ़ेंगे विद्यार्थी

By Oneindia Staff
|
Google Oneindia News

चंडीगढ़। अब सरकारी स्कूलों के बच्चे भी तकनीकी शिक्षा में निपुण हो सकेंगे। जिसको लेकर हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से प्रदेश भर में 400 राजकीय स्‍कूलों में इंफार्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलाजी लैब स्थापित की जाएंगी। इसके लिए जिले के 16 स्कूलों का चयन हुआ है। लैब कंप्यूटर समेत अन्य तकनीकी चीजों से लैस होंगी। जिससे आज के तकनीकी युग में सरकारी स्कूल के बच्चे भी कंप्यूटर सीख सकेंगे।

ICT labs will open in government schools, now students will study through satellite

इसमें खात बात यह भी है कि सरकारी स्कूलों में विद्यार्थी आइसीटी लैब में क्लास के दौरान एजुकेशनल वीडियो के माध्यम से विषय की जानकारी ले पाएंगे। इसके साथ ही सेटेलाइट के जरिये विद्यार्थियों को विषय विशेषज्ञों से पढ़ने का मौका भी मिलेगा। चयनित स्कूलों में से कुछ स्कूलों में लैब का सामान विभाग के हेड क्वार्टर से आ चुका है और अन्य में जल्द ही आने की संभावना है। लैब बनाने तक सामान सुरक्षित रखने का जिम्मा स्कूल मुखिया का होगा।

ICT labs will open in government schools, now students will study through satellite

इन चीजों से लैस होगी लैब
प्रत्येक लैब में 9 कंप्यूटर, 3 यूपीएस, एक प्रिंटर, एक एलईडी, 9 इंडिका यूनिकोड साफ्टवेयर होंगे। साथ ही पैकिंग के डिब्बे कंप्यूटर के लिए, यूपीएस, प्रिंटर, एलईडी, सीडी के लिए भी पैकिंग का सामान भेजा जाएगा। जिले में बिलासपुर में दो, छछरौली में चार, जगाधरी में नौ व मुसतफाबाद के एक स्कूल में लैब खुलेगी।

इन सरकारी स्कूलों में खुलेगी लैब
जगाधरी : जीएमएस बदी माजरा, जीएमएस चांदपुर, जीएमएस फारकपुर, जीएमएस लापरा, जीएमएस मंडी, जीएमएस नंबर नौ, जीएमएस नंबर पांच, जीएमएस परवालों, जीएमएस रटौली
छछरौली : जीएसएसएस अरीयावाला, जीएचएस दारपुर, जीएचएस खीलावाला, जीएमएस भंगेडा
बिलासपुर : जीएचएस अलीशेरपुर माजरा, जीएचएस मंगलौर
मुसतफाबाद : जीएमएस छपर

51 शक्तिपीठों में से एक कामाख्या देवी, इस बार महामारी का नहीं डर, उमड़ रहे हैं भक्त51 शक्तिपीठों में से एक कामाख्या देवी, इस बार महामारी का नहीं डर, उमड़ रहे हैं भक्त

जिले के 16 स्कूलों में आइसीटी लैब बनने को लेकर स्कूलों में सामान हेड क्वार्टर की ओर से आना शुरू हो गया है। उम्मीद है जल्द ही स्कूलों में लैब बन कर तैयार होगी। जिससे बच्चों को तकनीकी शिक्षा का भी ज्ञान होगा।

Comments
English summary
ICT labs will open in government schools, now students will study through satellite in Haryana
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X