• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हरियाणा बनेगा ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर, PSA का 90% काम चालू हो गया

By Oneindia Staff
|
Google Oneindia News

चंडीगढ़. ऑक्सीजन की उपलब्धता के मामले में आत्मनिर्भर होने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए हरियाणा सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा आवंटित ऑक्सीजन संयंत्र प्रैशर स्विंग एडसोरपर्सन (पीएसए) का 90 प्रतिशत कार्य चालू कर दिया है. हरियाणा ऑक्सीजन के मामले में अग्रणी है और आवंटित 40 में से 36 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों को चालू किया है जो लगभग 90 प्रतिशत है और इसे ग्रीन जोन में सूचीबद्ध किया गया है.

Haryana to become self-sufficient in terms of oxygen, 90% work of PSA started

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा सीएचसी स्तर पर भी ऐसे पीएसए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाएंगे. कोविड महामारी के कारण स्वास्थ्य संस्थानों में ऑक्सीजन की उपलब्धता एक आवश्यकता बन गई है. केंद्र द्वारा किए गए आवंटन के अनुसार सीएचसी स्तर पर पीएसए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाएंगे और शेष को पूरा किया जाएगा. यह प्रशंसनीय है कि राज्य ने नौ महीने की अवधि के भीतर 36 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किए हैं, हालांकि जनवरी के महीने में राज्य में ऐसा कोई संयंत्र नहीं था, जबकि वर्तमान में प्रत्येक सिविल अस्पताल में एक ऐसा संयंत्र है.

बिहार पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का नामांकन आज से शुरू, 35 जिलों के 50 प्रखंड में प्रक्रिया जारीबिहार पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का नामांकन आज से शुरू, 35 जिलों के 50 प्रखंड में प्रक्रिया जारी

केंद्र ने देश को रेड, येलो और ग्रीन जोन में बांटा है जो पीएसए प्लांट की स्थापना की प्रगति के सीधे आनुपातिक है. जिन राज्यों ने आवंटित किए गए अधिकांश संयंत्रों को चालू कर दिया है, वे ग्रीन जोन में सूचीबद्ध हैं. इस क्षेत्र के अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चंडीगढ़, लक्षद्वीप, दादरा और नगर हवेली और सिक्किम हैं. जबकि चंडीगढ़ को 4 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट आवंटित किए गए थे, लक्षद्वीप को 2 आवंटित किए गए थे, दादरा और नगर हवेली को 4 आवंटित किए गए थे और सिक्किम को 4 ऐसे संयंत्र आवंटित किए गए थे और आवंटित सभी संयंत्रों को चालू कर दिया गया है. अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में गोवा (7 संयंत्र आवंटित) और आंध्र प्रदेश (28 संयंत्र आवंटित) हैं, जिनमें से दोनों ने पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों का 86 प्रतिशत चालू कर दिया है.

Haryana to become self-sufficient in terms of oxygen, 90% work of PSA started

केंद्र ने प्रयासों की सराहना की
इसके बाद पंजाब (41 संयंत्र आवंटित) ने 85 प्रतिशत संयंत्रों को चालू कर दिया है. मणिपुर (16 संयंत्र आवंटित) 81 प्रतिशत चालू, गुजरात (59 संयंत्र आवंटित) 78 प्रतिशत चालू, दिल्ली (25 संयंत्र आवंटित) 76 प्रतिशत चालू, पुंडुचेरी (8 संयंत्र आवंटित) और जम्मू और कश्मीर (32 संयंत्र आवंटित) के जिसमें दोनों ने 75 प्रतिशत संयंत्र चालू कर दिए हैं. उन्होंने सांझा किया कि हाल ही में आवंटित पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना की स्थिति की निगरानी के लिए केंद्र सरकार के साथ डिजिटल रूप से आयोजित एक बैठक में, केंद्र ने राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की है जो हमेशा ग्रीन जोन में सूचीबद्ध है और आवंटित संयंत्रों में से 90 प्रतिशत चालू है.

English summary
Haryana to become self-sufficient in terms of oxygen, 90% work of PSA started
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X