• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गौशालाओं में चारे की कमी को देखते हुए हरियाणा सरकार लेकर आई एक योजना, किसानों को होगा लाभ

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, मई 25। हरियाणा की खट्टर सरकार ने प्रदेश में गायों के लिए चारे की कमी को देखते हुए एक नई योजना चलाने का ऐलान किया है। इस योजना के तहत किसान को 10 हजार रुपए प्रति एकड़ अनुदान दिया जाएगा। किसान को योजना का लाभ लेने के लिए अपने हरे चारे को गौशाला में बेचना होगा। चारा का तय भाव के अनुसार दाम अलग से मिलेगा और सरकार द्वारा प्रति एकड़ 10 हजार रुपए अनुदान भी दिया जाएगा।

Haryana govt for cow food

किसानों को मिलेगा फायदा

सहायक तकनीकी प्रबंधक सतबीर सिंह ने बताया कि अबकी बार हरियाणा सरकार की तरफ से गौशाला को हरा चारा बेचने पर प्रति एकड़ 10000 रुपये अनुदान दिया जाएगा। एक किसान अधिकतम 10 एकड़ तक लाभ ले सकेगा। किसान को चारा बेचने के लिए गौशाला के प्रबधंक के साथ सहमति मूल्य पर चारा बेचने के लिए अनुबंध करना होगा। सरकार ने यह स्कीम गौशाला में चारा की किल्लत को देखते हुए चलाई है।

ऐसे मिलेगा योजना का लाभ

- उन्होंने किसानों को धान की सीधी बिजाई पर प्रति एकड़ 4000 रुपए व मेरा पानी मेरी विरासत योजना के तहत 7000 रुपए प्रति एकड़ मिलने की भी जानकारी दी। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की तरफ से धान की सीधी बिजाई पर प्रति एकड़ 4000 रुपए अनुदान प्रदान किया जाएगा।

- इसके लिए किसानों को 'मेरी फसल मेरा ब्यौरा' पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा। मेरा पानी मेरी विरासत योजना के तहत कोई भी किसान जो मोटी धान को छोड़कर अन्य फसल जैसे कपास, मक्का, चारा व दाल की अन्य कोई भी फसल उगाएगा। उस किसान को प्रति एकड़ 7000 रुपए अनुदान प्रदान किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: हरियाणा: मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना का किसानों को मिलेगा, नुकसान की होगी भरपाईये भी पढ़ें: हरियाणा: मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना का किसानों को मिलेगा, नुकसान की होगी भरपाई

Comments
English summary
Haryana govt scheme for farmers selling green food to gaushala
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X