• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अंबाला-शामली ग्रीन फील्ड हाईवे के लिए 12 गांवों की जमीन एक्वायर करेगी हरियाणा सरकार

|
Google Oneindia News

यमुनानगर, 24 फरवरी: अम्बाला से शामली तक बनने वाले ग्रीन फील्ड हाईवे के लिए यमुनानगर जिले के 12 गांवों की जमीन एक्वायर की जाएगी। इसको लेकर भारत सरकार की ओर से नोटिफिकेशन जारी की गई है कि किस गांव में किस-किस की जमीन एक्वायर होगी। जिले से यह हाइवे करीब करीब 16 किलोमीटर एरिया से निकलेगी। इसमें ज्यादातर जमीन खेती की एक्वायर की जाएगी। हालांकि कुछ जमीन ऐसी भी है जोकि पंचायती है।

 हरियाणा

सरकार के नोटिफिकेशन के अनुसार यमुनानगर जिले में गांव बापा, बपौली, बुबका, धानुपुरा, घिलौर, पोटली, सीली खुर्द, ठसका खादर, रादौर, पोटली, खुर्दबन, धौलरा में जमीन एक्वायर की जाएगी। बता दें कि अम्बाला से शामली के बीच भारतमाला परियोजना के तहत 6 लेन का एक नया एक्सप्रेस-वे बनने जा रहा है। यह इकनॉमिक एक्सप्रेस हाईवे 3,663 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होगा।

अम्बाला-चंडीगढ़ रोड से शामली तक करीब 110 किलोमीटर इसकी लंबाई होगी। इसका राइट ऑफ वे करीब 60 मीटर का होगा और पूरी तरह ग्रीन फील्ड कॉरिडोर होगा। यह एक्सप्रेस-वे अम्बाला, कुरुक्षेत्र, करनाल व यमुनानगर से होते हुए वेस्ट यूपी के सहारनपुर और शामली जिले को आपस में जोड़ेगा।

6 जिलों व दो राज्यों को आपस में जोड़ेगा हाईवे

एनएचआई के अधिकारियों के अनुसार यह हाईवे हरियाणा में अम्बाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, यमुनानगर से होकर गुजरेगा और उत्तर प्रदेश में सहारनपुर व शामली जिले को आपस में जोड़ेगा। अम्बाला जिले में 58 गांवों से, यमुनानगर के करीब 12 गांवों से होते हुए शामली में 24 गांवों से होकर गुजरेगा। जिन गांव से यह हाईवे निकलना है, उन गांव के किसानों में खुशी की लहर है। खासकर वे किसान खुश हैं जिनकी जमीन एक्वायर होगी। क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि सरकार से अच्छा मुआवजा मिलेगा।

इतनी जमीन एक्वायर होगी और इतना खर्च

इसके लिए 7,966 पेड़ों को काटा जाएगा। यह हाईवे भारतमाला परियोजना के तहत बनाया जा रहा है। हरियाणा और यूपी के बीच बनने वाला यह 6 लेन हाईवे होगा। शामली-अम्बाला हाईवे निर्माण कार्य के दौरान 750 हेक्टेयर से ज्यादा कृषि योग्य जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा और 140 इमारतें को भी जमींदोज किया जाएगा।

कर्नाटक: हिजाब के बाद अब सिख लड़की से कॉलेज में पगड़ी उतारने को कहा गयाकर्नाटक: हिजाब के बाद अब सिख लड़की से कॉलेज में पगड़ी उतारने को कहा गया

Comments
English summary
Haryana Govt says Land of 12 villages will be acquired for Green Field Highway from Ambala to Shamli
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X