• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हरियाणा का पहला फूड पार्क IMT रोहतक में बनेगा: डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला

By Oneindia Staff
|
Google Oneindia News

रोहतक, 16 मई 2022: हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों एवं वीर शहीदों को सम्मान देने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक गांव के सरकारी विद्यालयों का नाम स्वतंत्रता सेनानियों या शहीदों के नाम पर रखने का निर्णय लिया है यदि गांव में एक से ज्यादा स्वतंत्रता सेनानी या वीर शहीद है तो सरकारी स्कूल, स्टेडियम तथा गांव से लगती सड़क के नाम को भी स्वतंत्रता सेनानी एवं वीर शहीदों को समर्पित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी 15 अगस्त तक इस कार्य को पूरा किया जाएगा।

Haryanas first food park in IMT Rohtak says, Deputy CM Dushyant Chautala

डिप्टी सीएम चौटाला रविवार को रोहतक के मकड़ौली कलां गांव में जेजेपी द्वारा आयोजित विकास रैली को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने गांव के स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय मांगेराम के नाम पर बनाए गए प्रवेश द्वार का उद्घाटन किया। डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि प्रदेश के तीन जिलों में शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों को मान सम्मान देने का कार्य पूरा हो चुका है तथा अन्य 19 जिलों में इस कार्य को आगामी 15 अगस्त तक पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मकड़ौली गांव में कारगिल युद्ध में हुए शहीद के नाम से स्कूल का नाम रखा गया है

डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि बीजेपी-जेजेपी गठबंधन की सरकार द्वारा पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण तथा पिछड़ा वर्ग के श्रेणी को आठ प्रतिशत आरक्षण का कानून बनाया है। उन्होंने कहा कि माननीय उच्च न्यायालय द्वारा भी स्टे हटा लिया गया है और अब जुलाई के अंत तक निर्वाचन विभाग द्वारा फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण किया जाएगा, जिसके उपरांत अगस्त या सितम्बर माह में पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव करवाने के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह से तैयार है। डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि सरकार द्वारा राशन डिपो के बारे में भी निर्णय लिया गया है, जिसके तहत महिलाओं को 30 प्रतिशत डिपो अलॉटमेंट में आरक्षण दिया जाएगा।

डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा अनेक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि उद्योगों में स्थानीय युवाओं के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि रोहतक की आईएमटी में प्रदेश का पहला फूड पार्क स्थापित किया जाएगा, जिससे कोल्ड लिंक प्रोसेस मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सिविल एविएशन को बढ़ावा देने के लिए हिसार में सात हजार एकड़ में एविएशन हब बनाया जा रहा है। भिवानी स्थित हवाई पट्टी पर 20 जहाज सेवाएं दे रहे हैं। करनाल में पायलट प्रशिक्षण दिया जा रहा है। महेंद्रगढ़ में भी 5 जहाज उपलब्ध है तथा अन्य जहाज भी उपलब्ध करवाएं जाएंगे। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय में 12वीं पास युवाओं को ड्रोन पायलट का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

डिप्टी सीएम चौटाला ने गांव में नवनिर्मित सामुदायिक केन्द्र तथा आरओ प्लांट का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि मकड़ौली टोल पर आसपास के गांवों को टोल से राहत देने के लिए चमारिया से डेढ़ किलोमीटर लंबा बाईपास का निर्माण किया जाएगा। डिप्टी सीएम चौटाला ने सांपला में स्थित चौधरी सर छोटूराम संग्रहालय में आगामी एक वर्ष में विश्राम गृह का निर्माण करवाने की घोषणा की। उन्होंने सांघी से चिड़ी, जसिया आदि गांवों को जाने वाली तीन सड़कों के निर्माण की घोषणा की।

झारखंड की निलंबित IAS पूजा सिंघल के साथ गृहमंत्री अमित शाह की तस्वीर पोस्ट करने वाले पर हुआ केसझारखंड की निलंबित IAS पूजा सिंघल के साथ गृहमंत्री अमित शाह की तस्वीर पोस्ट करने वाले पर हुआ केस

वहीं डिप्टी सीएम चौटाला ने रिठाल गांव की लड़कियों की मांग पर स्टेडियम में हॉकी की नर्सरी शुरू करवाने का आश्वासन दिया तथा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को मनरेगा के तहत गांव के स्टेडियम में अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने को कहा। इस अवसर पर पार्टी के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. केसी बांगड़, राष्ट्रीय संगठन सचिव राजेंद्र लितानी, महिला प्रदेश उपाध्यक्ष शीला भ्याण, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बलवान सिंह सुहाग, युवा प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र सांगवान, इनसो राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रदीप देशवाल, जिलाध्यक्ष दलबीर नम्बरदार भराण सहित पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता, कार्यकर्ता एवं गांव के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Comments
English summary
Haryana's first food park in IMT Rohtak says, Deputy CM Dushyant Chautala
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X