• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हरियाणा: ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले बच्चों का इंतजार खत्म, शिक्षा निदेशालय ने स्‍कूलों में भेजे टैबलेट

|
Google Oneindia News

कुरुक्षेत्र, 25 मई: हरियाणा में कुरुक्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में नौवीं से 12वीं कक्षा तक में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का टैबलेट चलाने इंतजार मात्र दो-चार दिनों खत्म हो जाएगा। चूंकि शिक्षा निदेशालय की ओर से जिला कुरुक्षेत्र के लिए 15 हजार टैबलेट का स्टॉक तैयार हो चुका है और स्टाक बुधवार को दोपहर तक शिक्षा विभाग के पास पहुंच सकता है। जिसके बाद विभाग की ओर से संबंधित स्कूलों में टैबलेट पहुंचा दिए जाएंगे। जिससे जल्द से जल्द विद्यार्थियों को टैबलेट मिल सके और वे उनका उपयोग करना सीख सकें।

haryana school

डिप्टी डीईओ संतोष शर्मा ने बताया कि शिक्षा निदेशालय की ओर से जिला शिक्षा कार्यालय में फोन आया है। जिसमें उन्होंने बुधवार दोपहर तक टैबलेट पहुंचने की बात कही है। उन्होंने बताया कि टैबलेट आते ही उन्हें संबंधित विद्यालयों के विद्यार्थियों की संख्या अनुसार वितरित कर दिए जाएंगे। विद्यालय के प्रिंसिपल ही टैबलेट को एक्टिवेट कराने का कार्य पूरा करेंगे। इसके लिए प्रत्येक स्कूल के कंप्यूटर शिक्षकों को शिक्षा निदेशालय की ओर पहले ही ट्रेनिंग दी जा चुकी है।

कंप्यूटर शिक्षक टैबलेट में सीरियल वाइज सिम डालकर उन्हें एक्टिवेट करेंगे और उसमें नेट और तीनों एप अवसर, दीक्षा और वन स्कूल स्टूडेंट एप डाउनलोड कर उन्हें चलाकर चेक करेंगे और पूरी प्रणाली होने पर वेरिफाई करने पर संबंधित बच्चों को टैबलेट दिए जाएंगे। जिले में नौवीं से 12वीं कक्षा तक के 22 हजार विद्यार्थी है। इनमें से 1930 विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित किए गए थे। अब बचे हुए 20 हजार विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि टैबलेट पहले 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को दिए जाएंगे। जिससे बोर्ड कक्षाओं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को पहले और अधिक लाभ मिल सकें।

इन स्कूलों के विद्यार्थियों को मिल चुके है टैबलेट

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थानेसर, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पिहोवा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शाहाबाद, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय लाडवा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बाबैन।

हरियाणा: महर्षि कश्यप जन्मोत्सव पर खट्टर सरकार ने घोषित किया वैकल्पिक अवकाशहरियाणा: महर्षि कश्यप जन्मोत्सव पर खट्टर सरकार ने घोषित किया वैकल्पिक अवकाश

जिले में कक्षानुसार विद्यार्थियों की संख्या

कक्षा संख्या

  • नौवीं 8029
  • 10वीं 6457
  • 11वीं 222
  • 12वीं 7502
  • कुल 22210

Comments
English summary
Haryana Directorate of Education has prepared a stock of 15 thousand tablets for district Kurukshetra
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X