• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हरियाणा: मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना का किसानों को मिलेगा, नुकसान की होगी भरपाई

|
Google Oneindia News

रोहतक, 25 मई : बागवानी विभाग में शुरू हुई मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना किसानों के लिए लाभदायक होगी। योजना का लाभ उठाकर बागवानी फसलें लगाने वाले किसान जाेखिम मुक्त हो सकेंगे। अधिकारियों के मुताबिक भारी बारिश, बाढ़, सूखा ओलावृष्टि व आग लगना आदि से फसल को नुकसान होने पर किसान की फसल की भरपाई सरकार की ओर से की जाएगी। अधिकारियों का दावा है कि जिले के किसानों का रुझान इस योजना की ओर बढ़ने लगा रहा है।

haryana

बागवानी विभाग के अधिकारियों का कहना है कि किसानों की आमदनी को दोगुना करने के सरकार की ओर से प्रयास किए कर रहे है। इसके लिए सरकार तरह-तरह की योजनाओं को शुरू कर रही है। जिससे किसानों को हर एक सुविधा मिल सके और उन्हें किसी भी परेशानी का सामना न करने पड़े। ऐसी एक योजना हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से प्रदेश में हाल ही में शुरू की गई है। जिसका नाम है मुख्यमंत्री बागबानी बीमा योजना दिया गया है। हालांकि इस योजना को शुरू करने का ऐलान पिछले साल किया गया था। योजना के लिए सरकार ने करोड़ों करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।

इस योजना के माध्यम से अगर किसी किसान की बागबानी फसल प्राकृतिक आपदाओं के कारण नष्ट होती है तो उन्हें बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत सरकार की ओर से कुल 20 फसलें, जिसमें 14 सब्जियां, चार फल एवं दो मसालों की फसल को कवर किया जाएगा। किसान इस योजना का लाभ तभी प्राप्त कर सकेंगे जब वे सब्जियों व मसाले की फसल के लिए 750 रुपये और फल की फसल के लिए 1000 रुपये की प्रीमियम राशि जमा कराएंगे।

सरकार फसल नष्ट होने पर किसानों को 30 हजार रुपये प्रति एकड़ एवं 40 हजार प्रति एकड़ का बीमा कवर राशि प्रदान करेगी। उन्होंने यह भी बताया कि लाभार्थी किसान का अंशदान बीमित राशि का केवल 2.5 प्रतिशत ही होगा। योजना का लाभ उठाने के लिए किसान आनलाइन माध्यम से पोर्टल पर आवेदन कर सकते हें।

हरियाणा: ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले बच्चों का इंतजार खत्म, शिक्षा निदेशालय ने स्‍कूलों में भेजे टैबलेटहरियाणा: ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले बच्चों का इंतजार खत्म, शिक्षा निदेशालय ने स्‍कूलों में भेजे टैबलेट

मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना हाल ही में शुरू की गई है। यह योजना बागवानी लगाने वाले किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकेगी। योजना का लाभ उठाकर बागवानी फसले लगाने वाले किसान जाेखिम मुक्त हो सकेंगे। किसानों को इसका लाभ उठाना चाहिए।

Comments
English summary
Haryana Chief Minister Horticulture Insurance Scheme will benefit farmers
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X