India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

हरियाणा के गांवों में घर-घर जाकर कूड़ा उठान का होगा काम, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने दिए निर्देश

By वनइंडिया हिंदी स्टाफ
|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 28 जून। हरियाणा में पंचायत चुनाव की आहट के मद्देनजर सरकार ने गांवों की तरफ रुख किया है। प्रदेश में शहरी निकाय चुनाव के तुरंत बाद अब तीन नगर निगम और पंचायत के चुनाव होने हैं। हरियाणा सरकार ने सोमवार को ऐलान किया है कि अब गांवों में भी घर-घर जाकर कूड़ा उठान का काम किया जाएगा। इसके लिए उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सोमवार को अधिकारियों की बैठक में योजना तैयार कर तुरंत दाखिल करने के निर्देश दिए हैं।

Garbage collection will be done in villages in Haryana

हरियाणा के फरीदाबाद, गुरुग्राम और मानेसर नगर निगमों में चुनाव हैं। इन तीनों निगमों में काफी गांवों का एरिया भी लगता है। साथ ही राज्य में पंचायत चुनाव का ऐलान किसी भी समय हो सकता है। विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली की मौजूदगी में विभागीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के सभी गांव गंदगी मुक्त हों, ताकि वे सुंदर और साफ दिखाई दें। लोग अपने घरों से कूड़ा-करकट उठाकर बाहर फिरनी या पंचायती जमीन पर डाल देते हैं जिस कारण गंदगी का आलम बन जाता है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बारिश के दिनों में तो बीमारियां फैलने की आशंका बन जाती है। लोगों को इसी गंदगी से निजात दिलाने के लिए राज्य सरकार ने डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की योजना बनाने का निर्णय लिया है और यह कार्य किसी कंपनी या एनजीओ के माध्यम से करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस कूड़ा-करकट की सूखा-गीला के आधार पर छंटनी कर सालिड ट्रीटमेंट प्लांट में भेजा जाएगा, ताकि अच्छे ढंग से इसका निस्तारण किया जा सके। बता दें कि पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली पहले ही पूरे प्रदेश में ग्रामीण स्वच्छता अभियान शुरू कर चुके हैं। उनके इस अभियान की कड़ी में ऐलनाबाद में जजपा-भाजपा के रणनीतिकार मीनू बैनीवाल युवाओं की बड़ी टीम स्वच्छता अभियान चालू रखने के लिए खड़ी कर चुके हैं।

उप मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसी योजना बनाएं जिसमें डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने वाली कंपनी अथवा एनजीओ ही गांव के स्कूल, अस्पताल, आंगनबाड़ी, पंचायत घर आदि सार्वजनिक स्थानों पर निर्धारित कुछ चिन्हित प्वाइंटस से भी वहां का कूड़ा-करकट उठा सकें, ताकि गांव की गलियों या सड़कों पर पड़ा गोबर व अन्य गंदगी को साफ किया जा सके। उन्होंने कहा कि कूड़ा उठाने वाली कंपनी की गाड़ी का गांव में आने का समय पंचायत या अन्य सामाजिक संस्थाओं से बातचीत कर तय किया जाना चाहिए ताकि लोगों को कोई परेशानी न हो।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा- प्रधानमंत्री ने जैसे खुद को कहा प्रधान सेवक, उसी तरह मैं हरियाणा का मुख्य सेवकमुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा- प्रधानमंत्री ने जैसे खुद को कहा प्रधान सेवक, उसी तरह मैं हरियाणा का मुख्य सेवक

Comments
English summary
Garbage collection will be done in villages in Haryana
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X