India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खिलाड़ियों को देगी डिग्री, केजरीवाल बोले- हमने दूर कीं ये 3 बड़ी दिक्कतें

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि आगामी दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (Delhi Sports University) खिलाड़ियों को डिग्री प्रदान करेगा ताकि अगर वे काम करना चाहते हैं तो उन्हें नौकरी प्राप्त करने में मदद मिल सकेगी। हमारे देश में हुनर है, लेकिन उस हुनर को सहायता देने का सही सिस्टम नहीं है। पैसे की कमी, खेल सुविधाओं की कमी, राजनीतिक हस्तक्षेप की वजह से खिलाड़ी आगे नहीं बढ़ पाते हैं। हमने दिल्ली में इन तीनों कमियों को दूर कर दिया है।

delhi

दिल्ली सरकार की ओर से खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए आयोजित समारोह में केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में खिलाड़ियों को उनके संबंधित खेलों में डिग्री प्रदान की जाएगी जैसे कबड्डी में बीए, कुश्ती में बीए और क्रिकेट में बीए। इससे उन्हें काम करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि मिशन एक्सीलेंस योजना (Mission Excellence Scheme) के तहत खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता दी जा रही है। हमने खेल सुविधाओं में सुधार किया है और यहां योजनाओं के लिए खिलाड़ियों के चयन में कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं है। मिशन उत्कृष्टता योजना के तहत शुक्रवार को साठ खिलाड़ियों को 9.5 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी गई।

केजरीवाल ने कहा कि जब तक खिलाड़ी पहला मेडल लेकर नहीं आता तब तक सरकारें मदद नहीं करतीं। मेडल जीतने के बाद सभी मदद करने आ जाते हैं। बहुत से खिलाड़ी प्रतिभावान हैं, लेकिन वो गरीब परिवारों से आते हैं। ऐसे खिलाड़ियों के लिए मिशन एक्सीलेंस शुरू किया गया है ताकि खिलाड़ियों को ट्रेनिंग में पैसे की कमी ना हो।

पहले साल मिशन एक्सीलेंस योजना में हमने 117 खिलाड़ियों की मदद की थी। आज 60 खिलाड़ियों को ₹9.5 करोड़ रुपये के चेक बांटे हैं। 4 खिलाड़ियों की कमेटी तय करती है कि किसे कितनी आर्थिक सहायता देनी है, इसमें कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं होता है।

केजरीवाल ने कहा कि जितने मेडल आज चीन और अमेरिका लेकर आते हैं, हमें उससे ज्यादा मेडल लेकर आना है। उसके लिए हमें जो भी करना पड़े हम करेंगे। हमने अभी दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की शुरूआत की है। हमने यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट लंदन के साथ करार किया है। स्पोर्ट्स के मामले में यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट लंदन सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी मानी जाती है। दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी को खड़ा करने में वे हमारी मदद करेंगे ताकि हम इसे अंतराष्ट्रीय स्तर पर ले जा सकें।

​उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी का 3 दिन का दिल्ली दौरा, 100 दिन के कार्यकाल पर पूरा फोकस​उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी का 3 दिन का दिल्ली दौरा, 100 दिन के कार्यकाल पर पूरा फोकस

Comments
English summary
Delhi Sports University will give degree to the players- Kejriwal
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X