India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

अब 10 मिनट में घर बैठे बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली,28 जून: अगर आपके पास भी अब तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है और आप इसे बनवाने की सोच रहे हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन अप्लाई करने की इस प्रक्रिया से आपको 10 दिनों के अंदर अंदर ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त हो जायेगा। दिल्ली में इस सुविधा की शुरुआत केजरीवाल सरकार ने की है। लाइसेंस बनवाने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं जिसके बाद आपका एक टेस्ट भी होगा। अगर आप यह टेस्ट पास कर लेते हैं तो आप को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस मिल जायेगा।

ncp
इस लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस का मतलब है कि आप गाड़ी सीखने के लिए सड़क पर उतर सकते हैं। इस लाइसेंस के मिल जाने के बाद आपको गाड़ी चलाना सीखने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। यहां तक की अगर आपको कोई पुलिस ऑफिसर भी पकड़ता है तो आप उस से आसानी से बच सकते हैं केवल यह लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस दिखा कर। आपको बता दें कि इस लाइसेंस पर लाल रंग की इंक से L लिखा होता है जिसका मतलब है लर्निंग। इसे पा जाने के बाद आप आराम से कार चलानी सिख सकते हैं।

Delhi: LG ने अस्पताल में गड़बड़ी की शिकायत ACB को सौंपी, मनोज तिवारी पर भड़के सिसोदिया बोले- जांच के लिए तैयारDelhi: LG ने अस्पताल में गड़बड़ी की शिकायत ACB को सौंपी, मनोज तिवारी पर भड़के सिसोदिया बोले- जांच के लिए तैयार

इस लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के लिए आपको दिल्ली ट्रांसपोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट https://transport.delhi.gov.in/content/driving-licence पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आपको एक ऑनलाइन अपॉइंटमेंट का ऑप्शन दिखेगा जिसमें आपको अपना नाम देना होगा जिसके बाद एक दूसरा पेज खुल जायेगा जहां आपको अपना राज्य डालना होगा जहां आप रहते हैं। इस में आपको तुरंत ही लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस इशू करने का ऑप्शन दिखाई देने लग जायेगा। यह सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको अपना लाइसेंस 10 दिन में मिल जायेगा।

Comments
English summary
delhi-Now driving license will be made sitting at home in 10 minutes
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X