• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली सरकार ने शुरू किया खास पोर्टल, मिलेगी ई-वाहनों से जुड़ी हर जानकारी

|
Google Oneindia News

दिल्ली देश के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है और दिल्ली सरकार आए दिन दिल्लीवासियों को साफ हवा देने की कोशिश में लगी रहती है, जिसका कितना असर होता है, ये तो दुनिया देखती है, लेकिन सरकार अपनी तरफ से कोशिश कर रही है। इन्हीं कोशिशों में एक यह भी है अरविंद केजरीवाल सरकार दिल्ली में इलेक्ट्रिक वीइकल्स को बढ़ावा दे रही है और ऐसे में बीते दिनों इलेक्ट्रिक बस शुरू करने के बाद सरकार ने अब इलेक्ट्रिक वीइकल्स, यानी इलेक्ट्रिक कार, स्कूटर, मोटरसाइकल समेत अन्य यातायात साधनों से जुड़ी जानकारी के लिए एक खास वेब पोर्टल https://ev.delhi.gov.in/ शुरू किया है, जिसपर ई-वाहनों से जुड़ी हर जानकारी लोगों को बस एक क्लिक पर मिल जाएगी।

arvind kejriwal

आप भी अगल दिल्ली में रहते हैं और आप इलेक्ट्रिक वीइकल्स से जुड़ी जानकारियां, जैसे कि आसपास इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन कहां है और इसमें कौन-कौन सी खूबियां हैं, ईवी के कौन-कौन से मॉडल दिल्ली के मार्केट में उपलब्ध हैं या और भी बहुत से जरूरी इन्फोर्मेशन, हासिल करना चाहते हैं तो आप दिल्ली सरकार के डेडिकेटेड ईवी पोर्टल को अपने मोबाइल या लैपटॉप समेत अन्य माध्यमों पर देख सकते हैं। इससे फायदा ये होगा कि आपको एक ही जगह सारी जानकारी मिल जाएगी और आपको बार-बार किसी से पूछना नहीं पड़ेगा। दरअसल, प्रदूषण के स्तर के कम करने पर दिल्ली सरकार का फोकस है और वह लोगों की निर्भरता पेट्रोल और डीजल वाहनों पर कम करके सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ करे, ताकि लोगों के पैसे भी बचे और पर्यावरण को भी स्वच्छ रखा जा सके।

दिल्ली सरकार के ईवी पोर्टल की मानें तो फिलहाल दिल्ली के 170 इलाकों में 377 चार्जिंग पॉइंट्स हैं, जहां लोग अपने इलेक्ट्रिक वीइकल्स को जल्दी से चार्ज कर सकते हैं। आए दिन चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने पर सरकार का जोर है, ताकि ईवी खरीदने वालों के लिए पॉजिटिव माहौल बन सके। आप दिल्ली सरकरा के ईवी पोर्टल पर रियल टाइम अपडेट्स देख सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आप अगर कोई इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए क्या सही रहेगा। दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर ने इस खास ईवी पोर्टल को यूजर-फ्रेंडली, इंट्रेक्टिव और रिसोर्सफुल बताया है।

दिल्ली सरकार के इस ईवी पोर्टल पर 'EV calculator' भी है, जिसमें आप पता कर सकते हैं कि ईवी खरीदने पर आपकी पेट्रोल-डीजल पावर्ड कारों की अपेक्षा कितनी बचत होगी। आपको यहां इलेक्ट्रिक कार, मोटरसाइकल और स्कूटर बेचने वाले ब्रैंड के बारे में भी पता चलेगा और साथ ही सेल्स से जुड़ी जानकारी भी रियल टाइम में मिलेगी। आप इस वेबसाइट पर अपना फीडबैक भी दे सकते हैं और आप ईवी में रुचि रखते हैं तो आपको ईवी ब्रैंड के साथ ही ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के तरफ से मेल भी आ सकता है।

ये भी पढ़ें- 'कोरोना तो रहेगा, लेकिन अब महामारी का अंत करीब है', रिसर्च में मिली राहत भरी खबरये भी पढ़ें- 'कोरोना तो रहेगा, लेकिन अब महामारी का अंत करीब है', रिसर्च में मिली राहत भरी खबर

Comments
English summary
Delhi government started special portal, every information related to e-vehicles available
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X