India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

हरियाणा की बेटी ने एनडीए परीक्षा में लड़कियों में किया टॉप, राज्यपाल ने मिठाई खिलाकर दी शुभकामना और आशीर्वाद

By वनइंडिया हिंदी स्टाफ
|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 27 जून। हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने सोमवार को राजभवन में नेशनल डिफेंस अकेडमी (एन.डी.ए) की परीक्षा में लड़कियों के वर्ग में प्रथम स्थान पाने वाली हरियाणा की शनन ढाका को मिठाई खिलाकर शुभकामनाएं व आशीर्वाद दिया। शनन ढाका रोहतक जिले की रहने वाली हैं। साल 2022 में पहली महिला बैच के लिए हुई प्रवेश परीक्षा में शनन ढाका ने टॉप किया है। उनकी उम्र 19 साल है। शनन रोहतक के एक छोटे से गांव सुंडाना से ताल्लुक रखती हैं। शनन का चयन लेफ्टिनेंट पद पर हुआ है। उनकी इस उपलब्धि पर न केवल उनके परिवार और जिले को बल्कि पूरे देश को गर्व है।

daughter of Haryana topped in girls category in NDA exam

टॉपर शनन ढाका एक सैनिक परिवार से ताल्लुक रखती हैं। शनन के दादा सेना में सूबेदार चंद्रभान ढाका थे, तो वहीं उनके पति नायब सूबेदार विजय कुमार ढाका हैं। पिता और दादा से प्रेरित होकर ही शनन ढाका ने आर्मी में भर्ती होने का फैसला लिया। बचपन से ही सेना के परिवेश में पली बढ़ी शनन पिता व दादा की पोस्टिंग के दौरान छावनी क्षेत्रों में ही रहीं हैं। उन्होंने बचपन से सेना के अधिकारियों के लिए सम्मान, राष्ट्र सेवा का जज्बा, देश की गौरवपूर्ण वर्दी को देखा, जो उन्हें सेना में शामिल होने के लिए हमेशा प्रेरित करता रहा।

पिछले साल 2021 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भारत सरकार ने एनडीए में लड़कियों को प्रवेश लेने की अनुमति दी और प्रवेश परीक्षा के लिए लिखित टेस्ट नवंबर में आयोजित किया, तो शनन ने झट से इसके लिए तैयारियां शुरु करते हुए एग्जाम पास किया। शनन ढाका ने पहले लिखित परीक्षा पास की, उसके बाद पांच दिन तक चले इंटरव्यू को क्लीयर कर महिला बैच की टॉपर बन गईं। शनन ढाका की ओवरऑल रैंक 10 आई है। वहीं उन्हें सेना में लेफ्टिनेंट पद पर चयनित किया गया है।

'मन की बात' में खेलो इंडिया गेम्स का पीएम मोदी ने किया जिक्र, हरियाणा सीएम ने कही ये बात'मन की बात' में खेलो इंडिया गेम्स का पीएम मोदी ने किया जिक्र, हरियाणा सीएम ने कही ये बात

Comments
English summary
daughter of Haryana topped in girls category in NDA exam
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X