India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भूमिगत जल संरक्षण की दिशा में मनोहर लाल सरकार का एक और बड़ा कदम, 28 जून को परियोजना का शुभारंभ करेंगे सीएम

By वनइंडिया हिंदी स्टाफ
|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 27 जून। मुख्यमंत्री मनोहर लाल 28 जून को हरियाणा में 100 फुट से ज़्यादा गहरे भूमिगत जल वाले गांव में सूक्ष्म सिंचाई की 7500 प्रदर्शन परियोजना का शुभारंभ करेंगे। इस परियोजना से पहले प्रदर्शन प्लांट स्थापित करने के लिए ध्वजारोहण समारोह होगा।

CM Manohar Lal will start projects on micro irrigation

इस कार्यक्रम का आयोजन सूक्ष्म सिंचाई एवं नहरी क्षेत्र विकास प्राधिकरण की तरफ से आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों की श्रृंखला में किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार के लिए विभाग की तरफ से प्रचार वाहन तैयार किए गए है। इन वाहनों को 28 जून 2022 को लघु सचिवालय परिसर से उपायुक्त मुकुल कुमार हरी झंडी देकर रवाना करेंगे। यह जानकारी एसडीओ जितेंद्र ने दी है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में प्रति बूंद अधिक फसल स्कीम के अंतर्गत किसानों को सहायता दी जा रही है। सरकार द्वारा सूक्ष्म सिंचाई के संयंत्रों टपका व फव्वारा विधि पर 85 फीसदी, ऑन फार्म वाटर टैंक के निर्माण पर 70 से 85 फीसदी अनुदान, सौर ऊर्जा वाटर पंप सेट लगाने पर 75 फीसदी अनुदान उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस सूक्ष्म सिंचाई से 30 से 70 फीसदी तक पानी की बचत, मजदूरी व उर्वरकों की लागत में बचत, खरपतवारों, कीट व बीमारियों के प्रकोप में कमी, फसल उत्पादन में बढ़ोतरी, सल उत्पादन की गुणवत्ता में बढ़ोतरी, जमीन की उपजाऊ शक्ति में बढ़ोतरी, सुनिश्चित सिंचाई क्षेत्र में बढ़ोतरी व जल प्रयोग अक्षमता में वृद्धि होगी।

हरियाणा की बेटी ने एनडीए परीक्षा में लड़कियों में किया टॉप, राज्यपाल ने मिठाई खिलाकर दी शुभकामना और आशीर्वादहरियाणा की बेटी ने एनडीए परीक्षा में लड़कियों में किया टॉप, राज्यपाल ने मिठाई खिलाकर दी शुभकामना और आशीर्वाद

Comments
English summary
CM Manohar Lal will start projects on micro irrigation
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X