India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

सीएम मनोहर लाल सरकार ने किया ऐलान, देसी गाय की खरीद पर 25 हजार रु की सब्सिडी

By वनइंडिया हिंदी स्टाफ
|
Google Oneindia News

चंडीगढ़,. 27 जून। हरियाणा में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए देसी गाय की खरीद पर 25 हजार रूपये तक की सब्सिडी और जीवामृत का घोल तैयार करने के लिए चार बड़े ड्रम किसानों को नि:शुल्क दिए जाएंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने रविवार को ऐलान किया है कि देसी गाय की खरीद पर सरकार 25 हजार रुपये की सब्सिडी देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस किसान के पास दो से पांच एकड़ तक की जमीन हो और वह सरकारी पोर्टल पर रजिस्टर्ड हो, अगर वो अपने मने से नेचुरल फार्मिंग चुनना चाहे तो उसे देसी गाय खरीदने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

CM Manohar Lal announced twenty five thousand subsidy on purchase of desi cow

खट्टर ने कहा कि राज्य में 50 हजार एकड़ में जैव खेती करने का टारगेट रखा गया है और लोगों को इसके बारे में जागरूक करना है। इसके लिए सभी विकास खंडों में प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। करनाल पहुंचे मुख्यमंत्री ने नेचुरल फार्मिंग को लेकर बुलाई गई बैठक में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि सिक्कम देश का पहला राज्य बन गया है जो कि पूरी तरह से जैव खेती करता है। हिमाचल प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र् और मध्य प्रदेश में भी इसपर बहुत काम किया जा रहा है।

खट्टर ने कहा कि हरियाणा सरकार भी देसी गायों पर छूट देकर बड़ा कदम उठा रही है। उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि किसान अब जैव खेती का मतलब समझ रहे हैं। अब तक 1,253 किसानों ने खेती का यह तरीका अपनाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। उन्होंने कहा कि जब 1960 में देश की खाद्यान्न की कमी हो गई थी तब हरित क्रांति आई थी। इसी की वजह से रासायनिक उर्वरकों का ज्यादा उपयोग होने लगा।

इस मौके पर कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री हमेशा किसानों के हित में सोचते हैं और यही योजना बनाते हैं कि किसानों को कैसे समृद्ध किया जाएगा। दलाल ने कहा कि सरकार ने , मेरा पानी मेरी विरासत, भावंतर भरपायी योजना, जेसी नीतियां लागू कीं। इससे किसानों को उनकी फसल की पूरी कीमत मिलती है।

'मन की बात' में खेलो इंडिया गेम्स का पीएम मोदी ने किया जिक्र, हरियाणा सीएम ने कही ये बात'मन की बात' में खेलो इंडिया गेम्स का पीएम मोदी ने किया जिक्र, हरियाणा सीएम ने कही ये बात

Comments
English summary
CM Manohar Lal announced twenty five thousand subsidy on purchase of desi cow
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X