India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

सीएम केजरीवाल बोले- दिल्ली देश का ऐसा शहर बन गया है, जहां पार्कों में सबसे ज्यादा लोग योग करते हैं

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आम लोगों के साथ मिलकर योगाभ्यास किया। त्यागराज स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में सीएम और डिप्टी सीएम के साथ बड़ी तादाद में 'दिल्ली की योगशाला' से जुड़े योग शिक्षक और योगाभ्यासी भी मौजूद रहे। सभी ने मिलकर करीब 40 मिनट तक योगाभ्यास किया।

Kejriwal

सीएम ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली अब देश का ऐसा शहर बन गया है, जहां पार्कों में सबसे ज्यादा लोग योग करते हैं। अभी यह संख्या हजारों में है, अब हमें इसे लाखों में लेकर जाना है। उन्होंने योग के महत्व को समझाते हुए कहा कि हमने दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में सारा इलाज फ्री कर दिया है, लेकिन अब हमारा मकसद है कि हर व्यक्ति योग करे, ताकि कोई बीमार ही ना हो और लोगों को अस्पताल जाने की जरूरत ही ना पड़े। सीएम ने कहा कि अगर योग हमारी जिंदगी का हिस्सा बन जाए, तो बीमारियां भी दूर रहती हैं और तनाव भी दूर होता है।

सीएम ने लोगों से 'दिल्ली की योगशाला' का हिस्सा बनने की अपील करते हुए कहा कि अगर कोई भी योग करना और सीखना चाहता है, तो हमें 9013585858 पर फोन करे। दिल्ली सरकार आपको मुफ्त में योग टीचर मुहैया कराएगी। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हम सभी यह संकल्प लें कि स्वस्थ और निरोगी जीवन के लिए न केवल हम खुद प्रतिदिन योग और प्राणायाम करेंगे, बल्कि दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करेंगे। बच्चों को भी बचपन से ही योग सिखाया जाना चाहिए। इसके लिए मैं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से निवेदन करूंगा कि संभव हो, तो सभी स्कूलों में अब बच्चों को योग सिखाना शुरू किया जाए।

कोरोना काल में योग के महत्व और उसके फायदे बताते हुए सीएम ने कहा कि हम यह तो नहीं कह सकते कि योग करने से कोरोना ठीक हो जाएगा, लेकिन इससे कोरोना की तीव्रता काफी कम जरूर हो जाती है। कोरोना के समय दिल्ली सरकार के योग शिक्षक 4,700 करोना मरीजों को ऑनलाइन योग सिखाते थे और इसका उन सभी मरीजों को बहुत लाभ हुआ। उन्होंने कहा कि जिंदगी के लिए सबसे जरूरी हवा है। भगवान ने हवा फ्री कर रखी है, लेकिन अब पता नहीं आने वाले समय में ऐसे पूंजीपति आएं, जो हवा पर भी टैक्स लगा दें। योग प्रकृति की खूबसूरत देन है और इसलिए हम तो लोगों को फ्री में योग सिखाएंगे। आलोचना करने वाले करते रहें।

दिल्ली में रुकेगी आटो परमिट की कालाबाजारी, केजरीवाल सरकार ने पंजीकरण और ट्रासंफर प्रक्रिया में किया ये बदलावदिल्ली में रुकेगी आटो परमिट की कालाबाजारी, केजरीवाल सरकार ने पंजीकरण और ट्रासंफर प्रक्रिया में किया ये बदलाव

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बताया कि विश्व योग दिवस के अवसर पर दिल्ली में 546 जगहों पर 17 हजार से ज्यादा लोगों ने 'दिल्ली की योगशाला' के तहत योगाभ्यास किया है। योगशाला रोजाना चलती है। हमारा लक्ष्य है कि दो करोड़ दिल्लीवासी रोज योग करना शुरू करें। अभी दिल्ली में 546 जगहों पर सुबह योगशालाएं लगाई जाती हैं, जिसमें 400 से अधिक प्रशिक्षक करीब 17 हजार लोगों को योग सिखाते हैं।

Comments
English summary
CM Kejriwal said - Delhi maximum people do yoga in p
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X