India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, सरकारी स्कूलों में होगी रिटायर्ड प्रिंसिपलों की नियुक्ति

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 3 जुलाई: दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में रिटायर्ड प्रिंसिपलों व वाइस प्रिंसिपलों की भर्ती करने का फैसला किया है। इन सेवा निवृत्त कर्मचारियों को सरकारी स्कूलों में बने एनआईओएस सेंटरों का इंचार्ज बनाया जाएगा। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने पीटीआई को यह जानकारी दी। दिल्ली सरकार के स्कूलों, केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों और दिल्ली नगर निगम की ओर से चलाए जा रहे स्कूलों से रिटायर्ड हुए प्रिंसिपलों व वाइस प्रिंसिपलों को ही इस योजना के तहत नियुक्ति दी जाएगी।

school

डायरेक्टोरेट ऑफ एजुकेशन के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, "संविदा/कंट्रैक्ट पर भर्ती होने वाले ये कोऑर्डिनेटर्स नोडल सेंटर में एनआईओएस के सभी प्रोजेक्ट्स के लिए उत्तरदायी होंगे। इनके कामों में सेंटर की सुरक्षा, सिक्यरिटी और मेंटीनेंस कराना भी शामिल होगा।"

इन सेंटर कोऑर्डिनेटर्स को कक्षाएं चलाने के लिए सेंट्रलाइज्ड टाइम टेबल बनाने व शिक्षा की गुणवत्वा पर भी ध्यान देना होगा। इसके साथ ही छात्रों को स्टडी मैटेरियल बांटना व पैरेंट्स के संपर्क में रहने का कार्य भी करना होगा।

इन कोऑर्डिनेटर्स को सरकारी स्कूलों में तैनात हेड मास्टर से एक घंटे ज्यादा ड्यूटी करनी होगी। इन कोऑर्डिनेटर्स की सेवा अप्रैल 23 में समाप्त होगी। आगे परफॉर्मेंस के आधार पर सेवा बढ़ाई भी जा सकती है। कोऑर्डिनेटर्स को एनआईओएस परीक्षा में कम से कम 70 फीसदी सफलता प्रतिशत लाने की जिम्मेदारी भी होगी। हालांकि इनके पास किसी प्रकार का फाइनेंशियल पॉवर नहीं होगा।

ये भी पढ़ें- पंजाब के बाद अब दिल्ली की केजरीवाल सरकार ला सकती है अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रस्तावये भी पढ़ें- पंजाब के बाद अब दिल्ली की केजरीवाल सरकार ला सकती है अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रस्ताव

Comments
English summary
Big decision of Delhi government, retired principals will appoint in government schools
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X