• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बाबा साहेब और चौ. देवीलाल के सपनों को साकार करना हमारी प्राथमिकता: अजय चौटाला

By Oneindia Staff
|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 15 अप्रैल 2022: जननायक जनता पार्टी ने संविधान निर्माता व भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती प्रदेशभर में मनाई और बाबा साहेब को नमन किया। भिवानी में आयोजित कार्यक्रम में जेजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह चौटाला ने कहा कि देश के संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर और जननायक चौधरी देवीलाल के सपनों को साकार करना हमारी प्राथमिकता है।

Babasaheb and Ch. Devilals dreams Our priority is to make come true: Ajay Chautala

उन्होंने कहा कि गरीब किसान, कमेरे, मजदूर के हकों को बचाने का काम बाबा साहेब और जननायक चौधरी देवीलाल ने किया था। अजय सिंह ने कहा कि संसद के अंदर बाबा साहेब की प्रतिमा और दिवंगत होने पर बाबा साहेब को भारत रत्न की उपाधि दिलवाने में भी चौधरी देवीलाल आगे रहे। डॉ. चौटाला ने कहा कि जेजेपी का मुख्य उद्देश्य गरीब व्यक्ति को उसका पूरा हक दिलाने का हैं और जेजेपी इस दिशा में गरीब वर्ग के हित में कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला निरंतर जनकल्याणकारी योजनाओं पर कार्य कर रहे है। इस कार्यक्रम में जेजेपी प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह ने भी बाबा साहेब को नमन किया और उनके दिखाए रास्ते पर चलने का आह्वान किया।

पानीपत में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया और जयंती की शुभकामनाएं दी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अंबेडकर जी ने अपने पूरे जीवन में हमेशा जात-पात से ऊपर उठकर एक साथ रहने का आह्वान किया था इसलिए वे महापुरुष के रूप में हर वर्ग के लिए प्रेरणा का स्रोत बनें। उन्होंने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में भी शिक्षा प्राप्त करने के दौरान समाज के अंदर जिन चुनौतियों का सामना बाबा साहेब जी ने किया, वैसे उदाहरण कम ही देखने को मिलते हैं।

डिप्टी सीएम ने कहा कि उन्होंने उन चुनौतियों के समाधान का दृढ़ संकल्प लिया और अपनी मजबूत इच्छाशक्ति का परिचय देते हुए देश के समस्त नागरिकों को राष्ट्रीय एकता, अखंडता और व्यक्ति की गरिमा की जीवन पद्धति से भारतीय संस्कृति को अभिभूत होने की दिशा में मील का पत्थर स्थापित किया। साथ ही दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य की गठबंधन सरकार ने ही प्रदेश में महापुरुषों की जयंतियों को सरकारी स्तर पर मनाने की व्यवस्था की है। इस दौरान उपमुख्यमंत्री बाबा साहब की जयंती के अवसर अंबेडकर भवन में शिक्षा के क्षेत्र में युवाओं के लिए लाइब्रेरी हेतु 21 लाख रुपए देने की घोषणा की।

फतेहाबाद जिले में आयोजित कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री देवेंद्र बबली तथा हिसार, उकलाना व बरवाला में आयोजित कार्यक्रमों में श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक ने शिरकत की और बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करते हुए कहा कि सर्व समाज में भाईचारा बनाये रख कर ही बाबा साहब को सच्ची श्रद्धांजलि दी जानी सम्भव है।

जेजेपी प्रधान महासचिव दिग्विजय सिंह चौटाला ने रोहतक जिले के गांव बलियाना में डॉ. भीमराव अंबेडकर भवन की आधारशिला रखी और 11 लाख रुपये की अनुदान राशि अपनी तरफ से दी और कहा कि भवन निर्माण में जितनी भी राशि की आवश्यकता होगी वे दुष्यंत चौटाला से ग्रांट दिलवाकर भवन निर्माण के कार्य को पूरा करवाने का काम करेंगे। साथ ही दिग्विजय चौटाला ने युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि नई पीढ़ी को बाबा साहेब द्वारा दिखाए रास्ते पर चलकर समाज निर्माण में अपना योगदान देना चाहिए और संविधान को और कैसे मजबूत किया जाए इस पर काम करना चाहिए।

चन्नी ने कहा- जो रकम पकड़ी गई उससे मेरा कोई लेना देना नहीं, तो कंग बोले- कारनामे जल्द ही उजागर होंगेचन्नी ने कहा- जो रकम पकड़ी गई उससे मेरा कोई लेना देना नहीं, तो कंग बोले- कारनामे जल्द ही उजागर होंगे

वहीं दादरी में आयोजित समारोह में विधायक नैना सिंह चौटाला ने कहा कि बाबा साहेब ने भारत देश को एक सूत्र में पिरोने का काम किया था। उनके द्वारा रचित संविधान में समाज के हर एक वर्ग का पूरा ध्यान रखा गया है। खासतौर से समाज के आर्थिक व सामाजिक रूप से कमजोर तबके को ऊंचा उठाने में डा. भीमराव अंबेडकर का अथक योगदान रहा है। पूर्व उपप्रधानमंत्री स्व. चौ. देवीलाल भी कमजोर वर्ग के सच्चे हितैषी थे।

उन्होंने अनुसूचित व पिछड़ा वर्ग के अनेक लोगों को राजनीति व अफसरशाही में सम्मानित स्थान दिलवाया। इनके अलावा पार्टी के अन्य विधायकों व वरिष्ठ नेताओं ने भी विभिन्न जिलों में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लिया और अंबेडकर जी को नमन किया।

Comments
English summary
Babasaheb and Ch. Devilal's dreams Our priority is to make come true: Ajay Chautala
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X