• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिवाली से पहले एक और तोहफा, केजरीवाल सरकार लगाएगी 50 हजार कैमरे और 3000 स्ट्रीट लाइट

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 20 सितंबर: दिल्ली सरकार दिवाली से पहले दिल्लीवालों को एलईडी लाइट और सीसीटीवी कैमरों का तोहफा देने जा रही है। पीडब्ल्यूडी ने दूसरे चरण का काम शुरू कर दिया है। दिवाली तक 90 हजार एलईडी लाइट दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में लगाई जाएंगी। साथ ही, 50 हजार कैमरे लगाने का काम भी पूरा कर लिया जाएगा।

delhi

राजधानी में मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना के तहत 2.10 लाख लाइट लगाई जानी हैं, जिनमें से लगभग 1.10 लाख लाइट लगाई जा चुकी हैं। वहीं, सरकार की ओर से सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में 1.40 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं।

दूसरे चरण में 1.40 लाख अतिरिक्त कैमरे लगाने का काम शुरू हो चुका है, लगभग 50 हजार कैमरे दिसंबर तक लगाए जाने की योजना तैयार हो गई है। दिल्ली की सभी विधानसभा क्षेत्रों में दो-दो हजार कैमरे लगाए जा चुके हैं, अब इन कैमरों की संख्या को बढ़ाकर चार हजार कैमरे प्रति विधानसभा क्षेत्र करने की योजना है।

इस परियोजना के तहत, दिल्ली के 70 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक को 3,000 ऐसी स्ट्रीट लाइट मिलने की उम्मीद है। बिजली विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिवाली तक या अधिकतम इस साल के अंत तक बची हुई एलईडी लाइटें लगा दी जाएंगी। इस साल के अंत तक कम से कम 90,000 और एलईडी स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र को उनमें से 3,000 मिलें।

वर्ष 2019 में दिल्ली सरकार के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि दिल्ली में कम से कम 2,000 डार्क स्पॉट थे। तब से कोई नया सर्वेक्षण नहीं किया गया है, जिससे यह पता लगाया जा सके कि नई स्ट्रीट लाइटों के परिणामस्वरूप ऐसे स्थानों की संख्या कम हुई है या नहीं। लोक निर्माण विभाग ( पीडब्ल्यूडी ) का कहना है कि सभी विधायकों और अलग-अलग जनप्रतिनिधियों से लाइट लगाने के लिए स्थान मांगे गए हैं। दिवाली तक दिल्ली में मौजूद सभी डार्क स्पॉट को खत्म करने की योजना है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में उत्तराखंड की दो प्रसिद्ध हस्तियों के नाम पर रखे गए सड़कों के नामये भी पढ़ें- दिल्ली में उत्तराखंड की दो प्रसिद्ध हस्तियों के नाम पर रखे गए सड़कों के नाम

English summary
Arvind Kejriwal Government Will Install 50 Thousand Cameras And 3000 Street Lights
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X