• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केजरीवाल सरकार की नई तैयारी, दिल्ली में 1 अगस्त से मिलेगा प्रदूषण का रियल टाइम डेटा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 20 मई: दिल्ली में प्रदूषण पर अंकुश लगाने की गति को और तेज़ करने के लिए आज दिल्ली सचिवालय में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में रीयल-टाइम सोर्स अपॉर्शन्मन्ट परियोजना को लेकर समीक्षा बैठक की गई. इस बैठक में DPCC, IIT कानपुर, IIT दिल्ली और टेरी के विशेषज्ञ और अधिकारी मौजूद रहें. रियल टाइम सोर्स अपॉर्शन्मन्ट परियोजना की पहली सुपर साइट एसकेवी, पंडारा रोड में बनाई जा रही है। इसी के साथ दिल्ली में अगस्त में रियल टाइम सोर्स अपॉर्शन्मन्ट परियोजना की सुपरसाइट और मोबाइल लैब का लांच किया जाएगा।

दिल्ली, pollution in delhi, pollution, delhi, aap, gopal rai, no index

समीक्षा बैठक के बारे में जानकारी देते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि आज डीपीसीसी आईआईटी कानपुर, आईआईटी दिल्ली, टेरी की टीमों के साथ रियल टाइम सोर्स अपॉर्शन्मन्ट अध्ययन और प्रदूषण पूर्वानुमान परियोजना को लेकर दिल्ली सचिवालय में समीक्षा बैठक की गई। उन्होंने बताया कि इसमें आईआईटी कानपुर की टीम ने अवगत कराया कि दिल्ली में प्रदूषण के वास्तविक स्रोतों का पता लगाने के लिए सुपर साइट की स्थापना जल्द हो जाएगी. जिसके तहत एसकेवी, पंडारा रोड में सुपर साइट का निर्माण किया जाएगा. सुपरसाइट 36 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनाई जाएगी. इसके साथ ही दिल्ली में अगस्त से प्रदूषण के रियल टाइम कारकों का पता लगेगा, जिससे प्रदूषण के उस सोर्स को नियंत्रित करने की रणनीति बनाने में मदद मिलेगी।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि इस तरह की परियोजना से दिल्ली वायु प्रदूषण का वास्तविक समय स्रोत विभाजन करने वाला पहला शहर बनेगा. रीयल-टाइम सोर्स अपॉर्शन्मन्ट परियोजना दिल्ली में किसी भी स्थान पर वायु प्रदूषण में वृद्धि के लिए जिम्मेदार कारकों की पहचान करने में मदद करेगी. यह वाहन, धूल, बायोमास जलने, पराली जलाने और उद्योग उत्सर्जन जैसे विभिन्न प्रदूषण स्रोतों के वास्तविक समय के प्रभाव को समझने में मदद करेगी।

उन्होंने आगे कहा कि इसके परिणामों के आधार पर दिल्ली सरकार प्रदूषण के स्रोतों पर अंकुश लगाने के लिए आवश्यक कदम उठा सकेगी. इससे दिल्ली के प्रदूषण के विभिन्न कारकों की पहचान करने और उनको दूर करने में मदद मिलेगी. प्रदूषण पूर्वानुमान प्राप्त होने से सरकार को निर्माण स्थल पर प्रतिबंध, वाहनों पर प्रतिबंध सहित अन्य नीतिगत निर्णय लेने में भी मदद मिलेगी।

राज ठाकरे ने अयोध्या दौरे को टाला, भाजपा सांसद ने कहा था शहर में घुसने नहीं देंगेराज ठाकरे ने अयोध्या दौरे को टाला, भाजपा सांसद ने कहा था शहर में घुसने नहीं देंगे

Comments
English summary
a system to provide real time data on pollution in delhi will be launched in August
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X